लक्सर

काठा पीर के 855 वे उर्स का पहली रोशनी के साथ हुआ आगाज

फिरोज अहमद जिला ग्रामीण प्रभारी

हरिद्वार की गूंज (24*7)
(फिरोज अहमद) लक्सर। लक्सर के पथरी जंगल में स्थित विश्व प्रसिद्ध दरगाह शाह मोहम्मद शाह उर्फ कांठा पीर के 855 वे पांच दिवसीय मैले का आगाज बृहस्पतिवार को पहली रोशनी के साथ हो गया है। बात दे रात दिन
चलने वाले इस मेले में दूर दराज से हर रोज हजारो लाखों की संख्या में जायरीन आते है, और बाबा की दरगाह पर फूल चादर गुड़ पेश कर अपने अपने लिये मन्नते मांगते है। मान्यता है कि यहा सच्चे दिल से मांगी गई मन्नते है अल्लाह के घर से पूरी होती है बाबा की दरगाह पर लगने वाले विशाल मैले में मिठाइयों की दुकानों से लेकर बड़े बड़े झूले, पालने, सर्कस, मौत का खुआ और खेल खिलौने आदि की बडी बडी दुकाने लगती है जिनका मैले में आने वाले जायरीन खूब लुप्त उठाते है।

बाइट जायरीन

वीओ 1 आपको बता दे कि काठे पीर की दरगाह और दरगाह पर लगने वाले मैले की पूरी देख रेख का जिम्मा लक्सर तहसील प्रशासन के हाथों में होता है जिसका हर वर्ष लक्सर तहसील प्रशासन द्वारा लाखो रुपये का ठेका भी कराया जाता है। अगर बात मैले में सुरक्षा की की जाय तो मैले में सुरक्षा के लिहाज से प्रशासन द्वारा सभी पुख्ता इंतेजाम किय गए है तहसीलदार प्रताप सिंह चौहान और सीओ निहारिका सेमवाल का कहना है मैले में एक स्थाई पुलिस चौकी बनाई गई जिसमें भारी पुलिस बल तैनात किया गया है साथ ही मैले में फॉयर ब्रिगेड की गाड़ियां और एम्बुलेंस भी लगाई गई है जिससे मैले में आने वाले जायरीनों को किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े। वहीं मेला ठेकेदार वरिस अहमद का कहना है मैले में आने वाले जायरीनों को किसी भी दिक़्क़तों का सामना ना करना पड़े इसके लिए सभी इंतेजाम किए गए हैं साथ ही उन्होंने मेले में आने वाले जायरीनों से भी अपील करते हुए कहा कि वह मेले में शांति व्यवस्था बनाए रखें और प्रशासन का सहयोग करें।

Related Articles

Back to top button