देहरादून

एसडीआरएफ सेनानायक मणिकांत मुख्यमंत्री सराहनीय सेवा पदक से सम्मानित

राजेश कुमार देहरादून प्रभारी

हरिद्वार की गूंज (24*7)
देहरादून। उत्तराखंड पुलिस की जाबांज,लाइफ सेवियर व (24*7) उत्तराखंड की सुरक्षा में तैनात कही जाने एसडीआरएफ के गत वर्ष सिलक्यारा-पॉलगांव निर्माणाधीन टनल में 41 मजदूरों की जान बचाने के सराहनीय कार्य करने वाले एसडीआरएफ सेनानायक मणिकांत मिश्रा को आज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा देश के 78 वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा “माननीय मुख्यमन्त्री सराहनीय सेवा पदक” से सम्मानित किया। एसडीआरएफ के कुशल नेतृत्व, 24*7 एसडीआरएफ की सक्रियता व सफल आपरेशन के लिए जाने जाने वाले एसडीआरएफ कमांडेंट द्वारा गत माह नवम्बर 2023 में यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर उत्तरकाशी जनपद के यमुना घाटी एवं गंगा घाटी को जोडने वाली सिलक्यारा-पॉलगांव निर्माणाधीन टनल का एक भाग टूटने से 41 श्रमिक टनल के अंदर फंसने पर प्राथमिक रेस्क्यू आपरेशन चलाते 17 दिन चले उक्त सम्पूर्ण आपरेशन में सराहनीय कार्य,अदम्य साहस व कुशल नेतृत्व की बदौलत अन्य संस्थाओं के साथ मिलकर टनल में फंसे सभी 41 मजदूरों को सफलता पूर्वक बाहर निकाला था।

इसके साथ ही सेनानायक एसडीआरएफ द्वारा गत वर्ष ही गरुड़चट्टी में आई आपदा में मलबे में दबे परिवारों को सकुशल बाहर निकालने को स्वयं के नेतृत्व में कुशल रेस्क्यू आपरेशन चलाया गया। इसके साथ ही एसडीआरएफ कमांडेंट मणिकांत मिश्रा द्वारा गत वर्ष की बरसात से लेकर प्रदेश के अलग अलग हिस्सों में लगातार कई सफल रेस्क्यू आपरेशन चलाते हुए प्रभावितों को बचाया।

इस वर्ष एसडीआरएफ कमांडेंट मणिकांत द्वारा इस वर्ष भी उत्तरकाशी समेत जनपद रुद्रप्रयाग के अलग अलग हिस्सों में आई भयानक आपदा में पीड़ितों को बचाने को युद्धस्तर की तैयारियों की बदौलत कई हज़ारो फंसे हुए श्रद्धालुओं को हेली सेवा,मानव श्रृंखला की सहायता से सुरक्षित स्थानों पर पहुँचाया। वहीं महाराष्ट्र से आया 22 सदस्यीय पर्यटकों के दल के उत्तरकाशी के सहस्त्रताल ट्रेकिंग पर फंसने पर एसडीआरएफ ने अदम्य साहस का परिचय देते हुए फंसे हुए ट्रैकर्स को सफल रेस्क्यू करने सहित मृतक 9 ट्रैकर्स के शवों को नीचे स्थान तक पहुँचाया।

एसडीआरएफ कमांडेंट मणिकांत मिश्रा द्वारा अपनी टीम संग लगातार चारधाम यात्रा मार्ग व अनेकों स्थान पर लगातार निरंतर सक्रियता, युद्धस्तर तैयारियों से आपदा स्थानों पर बेजोड़ रेस्क्यू आपरेशन का परिचय दिया है।

Related Articles

Back to top button