देहरादून

परिचित ही निकला बुजुर्ग दंपत्ति से लूट करने वाला मास्टरमाइंड, 4 गिरफ्तार

राजेश कुमार देहरादून प्रभारी

हरिद्वार की गूंज (24*7)
(राजेश कुमार) देहरादून। थाना सहसपुर अंतर्गत एक बुजुर्ग दंपत्ति को लूटने का प्लान बनाकर बुजुर्ग व्यक्ति को बंधी बनाकर चाकू के नोक पर लूट करने का प्रयास करने वाले गिरोह का मास्टरमाइंड बुजुर्ग दंपत्ति का जानकार निकला। लूट का मुख्य सरगना नगर निगम सेलाकुई का कर्मी है व जल्दी अमीर बनने की चाहत में उसने अपने 3 साथियों के साथ मिलकर लूट की प्लानिंग रची थी। मुख्य अभियुक्त द्वारा अपने साथियों को बुजुर्ग द्वारा तड़के सुबह 5 बजे योगा करने को घर से निकलने को लूट का सबसे सही वक्त बताते हुए प्लान बनाया था किन्तु गृह स्वामियों के कुत्ते द्वारा अभियुक्तो पर हमला करने के चलते लूट का प्लान फेल हो गया था। पुलिस ने कल बुधवार को अभियुक्त व उसके 3 साथियों को गिरफ्तार कर लिया है।

बीती 13 अक्टूबर को शमशेर सिंह पुत्र स्व फूल सिंह निवासी सभावाला वार्ड नं0 12, सहसपुर सुबह लगभग 5 बजे जब अपने घर के बाहर टहलते हुए पौधों को पानी दे रहे थे तो इस दौरान एक युवक ने पीछे से आकर उन्हें धक्का देकर नीचे गिरा दिया। जिसके बाद उसके 2 और साथियों ने उनके हाथ-पैर बांधकर मुंह मे कपडा ठूंस दिया। अभियुक्तों द्वारा उनपर चाकू लगाकर उन्हें घर मे रखे सभी नगदी व गहने देने को कहा व उन्हें घसीटकर घर की रसोई के दरवाजे तक ले गये। इस दौरान घर में बंधे कुत्ते के भौंकने की आवाज सुनकर उनकी पत्नी जागकर बाहर आ गई। तीनों व्यक्तियों द्वारा उनकी पत्नी के साथ भी मारपीट की गई, इस बीच उनकी पत्नी के चिल्लाने से घर में काम करने वाली नौकरानियां जाग गई। इस बीच उनकी पत्नी द्वारा तत्परता का परिचय देते हुए घर मे बंधे कुत्ते को खोल दिया। कुत्ते के द्वारा उनपर हमला करने से डरकर तीनो अभियुक्त मौके से भाग गए। मामले में सहसपुर पुलिस ने धारा 127(2)/309(5) भा0न्या0सं0 में मुकदमा दर्ज किया था।

बुजुर्गों से लूट की इस कोशिश के खिलाफ पुलिस कप्तान अजय सिंह के आदेश पर सहसपुर अंतर्गत 4 पुलिस टीमो का गठन किया गया। पुलिस टीमो द्वारा घटना स्थल को आने जाने वाले मार्गों पर लगे सभी सीसीटीवी कैमरों को खंगालते हुए आरोपियों के हुलिये की जानकारी एकत्रित की। एक पुलिस टीम द्वारा इस प्रकार की लूटकी घटना में शामिल राजधानी के आसपास के जनपद सहारनपुर, पौंटा साहिब गयी व वहां अभियुक्तो की जानकारी जुटाई गई। एक टीम द्वारा राजधानी में पूर्व मे लूट में धरे गए अभियुक्तों जो वर्तमान में जमानत पर है,उनकी लोकेशन एकत्रित की।

अभियुक्तों के बारे में हर जानकारी एकत्रित करने के क्रम में कल बुधवार को एक मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने घटना में शामिल एक अभियुक्त प्रदीप कुमार उर्फ विपिन उर्फ पोपिन (22) पुत्र ऋषिपाल निवासी ग्राम अम्बेटा इस्माइलपुर थाना बेहट जिला सहारनपुर उ0प्र0 हाल किरायेदार राजेन्द्र धामी निवासी जमनपुर, सेलाकुई को सभावाला तिराहे से गिरफ्तार किया। अभियुक्त से पूछताछ के बाद पुलिस ने कल ही घटना में शामिल 03 अन्य अभियुक्तों आकाश कुमार उर्फ कुनाल (22) पुत्र मूनर निवासी ग्राम महमूदपुर नगली थाना मिर्जापुर जिला सहारनपुर उ0प्र, राजन (23) पुत्र नरेश कुमार निवासी ग्राम महमूदपुर नगली थाना मिर्जापुर जिला सहारनपुर उ0प्र0 व अमित कुमार बाल्मिकी (25) पुत्र इशमसिंह निवासी तिपरपुर जंगलात बैरियर के पास थाना सहसपुर देहरादून उम्र 25 वर्ष को सहारपुर रोड स्थित दरगाह के पास से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्तों की तलाशी में पुलिस ने उनके पास से घटना में प्रयुक्त 02 चाकू, तथा 01 मोटर साइकिल बरामद की है।

अभियुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि वह दिहाड़ी मजदूरी का काम करता है। नगर निगम सेलाकुई में काम करने वाले उसके दोस्त अमित कुमार वाल्मीकि ने उसे सभावाला क्षेत्र में एक कोठी में बुजुर्ग दम्पत्ति के अकेले रहने व उनके पास बहुत पैसा, गहने के बारे में बताया व उन्हें लूट अच्छा पैसा कमाने का प्लान बनाया। अभियुक्त प्रदीप कुमार अमित के प्लान में शामिल हो गया व पौंटा में शटरिंग का काम करने वाले अपने ममेरे भाईयों आकाश व राजन को भी योजना में शामिल कर लिया।

अभियुक्त ने बताया कि अमित वाल्मीकि बुजुर्ग दंपत्ति की पूरी दिनचर्या जानता था,उसी ने सुबह 5 बजे बुजुर्ग के योगा करने घर से बाहर निकलने की जानकारी दी थी,जिस दौरान ही उनके द्वारा घटना को अंजाम देने का प्लान बनाया था। घटना को अजांम देने के लिये सभी अभियुक्त 12 अक्टूबर की शाम को अभियुक्त प्रदीप के सेलाकुई स्थित कमरे में मिले। उसके पश्चात अभियुक्त अमित द्वारा उन्हें बुजुर्ग दम्पत्ति का घर दिखाते हुए बताया गया कि उक्त कोठी में रहने वाले बुजुर्ग व्यक्ति उसे पहचानते हैं, जिस कारण वह अभियुक्तों के साथ घर में नहीं जा सकता। योजना के मुताबिक अभियुक्त प्रदीप, आकाश और राजन, आकाश की स्प्लेंडर मोटर साइकिल से घटना वाले दिन तड़के सवा 03 करीब बुजुर्ग दंपति के घर के पास पहुंचे तथा मोटर साइकिल को कबाडी की दुकान के आगे लगाकर घर के पास ही खेत में बुजुर्ग के घर से बाहर आने का इंतेजार करने लगे। सुबह बुजुर्ग के घर से बाहर निकलने पर घटना को अंजाम देना था किंतु कुत्ते व घर के अन्य लोगो के जागने के वजह से उन्हें मौके से फरार होना पड़ा।

बुजुर्गों से लूट का प्रयास करने वाले अभियुक्तो को गिरफ्तार कर मामले का खुलासा करने वाली टीम को पुलिस कप्तान अजय सिंह ने 10 हज़ार रुपये के ईनाम से पुरस्कृत करने की घोषणा की है।

Related Articles

Back to top button