हरिद्वार

श्री निरंजनी मायापुर रामलीला संस्था के तत्वाधान में धूमधाम से निकाली गई भव्य शोभा यात्रा

राजेश कुमार उत्तराखंड प्रभारी


हरिद्वार की गूंज (24*7)
(राजेश कुमार) हरिद्वार। तीर्थ नगरी हरिद्वार स्थित श्री निरंजनी मायापुर रामलीला संस्था द्वारा आज मंचन से पूर्व विधिवत पूजा अर्चना कर भव्य शोभा यात्रा निकाली गई। भव्य शोभा यात्रा में निरंजनी अखाड़े के महन्त रविन्द्र पुरी महाराज, हरिद्वार सांसद डॉ रमेश पोखरियाल निशंक, हरिद्वार विधायक मदन कौशिक और विशाल गर्ग सहित बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। रामलीला प्रांगण में पहुंचने पर रामलीला संस्था के पदाधिकारियों द्वारा अथितियों का स्वागत किया गया। उसके उपरान्त रामलीला मंचन के मुख्य पात्र राम, लक्ष्मण, हनुमान व भरत श्त्रुधन का तिलक लगाकर व फूल माला पहनाकर शोभा यात्रा प्रारम्भ की गई। इस अवसर पर रामलीला संस्था के समस्त पदाधिकारी उपस्थित रहे। वहीं अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद् अध्यक्ष एवं मनसा देवी ट्रस्ट के अध्यक्ष श्रीमहंत रविंद्र पूरी महाराज, हरिद्वार सांसद डा रमेश पोखरियाल निशंक, भाजपा पूर्व प्रदेश अध्यक्ष व नगर विधायक मदन कौशिक और वरिष्ठ भाजपा नेता विशाल गर्ग ने मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की लीला का मंचन का शुभारंभ रिबन काटकर संयुक्त रूप से किया।

इस अवसर पर अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद् अध्यक्ष एवं मनसा देवी ट्रस्ट के अध्यक्ष श्रीमहंत रविंद्र पूरी महाराज ने श्री निरंजनी मायापुर रामलीला संस्था द्वारा दो वर्ष पूर्ण होने पर और तीसरा वर्ष होने पर बधाई देते हुए कहा कि मुझे आज बहुत ही प्रसन्नता हो रही है कि श्री निरंजनी मायापुर रामलीला संस्था द्वारा अपने मंचन के दो वर्ष पूर्ण कर सनातन धर्म को आगे बढ़ाया है, तथा इसके लिए मैं कमेटी सचिव भोला शर्मा और उनकी सम्पूर्ण पदाधिकारियों को बधाई देता हूं।

वहीं दूसरी ओर हरिद्वार सांसद डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि धर्म के सापेक्ष आचरण करने से व्यक्ति के कार्य पवित्र हो जाते हैं और भगवान राम के जीवन चरित्र को आत्मसात करने वाला समाज में सम्मान का पात्र बनता है। उन्होंने कहा की पंचपुरी जनता की तरफ से आयोजकों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि रामलीला कमेटी हमें अपने अतीत पर गौरवान्वित होने के मौलिक स्वरुप का दर्शन कराती है।

वहीं पूर्व मंत्री ओर नगर विधायक मदन कौशिक ने कहा कि रामलीला का दर्शन व्यक्ति को चरित्रवान बनने की प्रेरणा देता है और त्रेताकालीन संस्कृति के मौलिक दृश्यों को प्रस्तुत करने वाली हरिद्वार की श्री निरंजनी मायापुर रामलीला संस्था भारत वर्ष में हरिद्वार का गौरव बढ़ा रही है। मदन कौशिक ने कहा कि वर्तमान समय एवम परिस्थितियों में रामलीला का मंचन वास्तव सनातन के प्रति एक नेक कार्य है तथा इस कार्य में जुटे सभी सदस्य बधाई के पात्र हैं।

वहीं संस्था सचिव भोला शर्मा ने बताया की श्री निरंजनी मायापुर रामलीला संस्था ने पहले दिन ही यह संदेश दिया कि अभिमान व्यक्ति के पतन का कारण बनता है और अभिमान आने पर व्यक्ति के तप, साधना, संयम, ईमानदारी एवं निष्ठा सभी गौण हो जाते हैं। उन्होंने कहा की रामलीला का यह दर्शन हमारे संत समाज और सद्गृहस्थ सभी को अभिमान के परित्याग की प्रेरणा देता है। उन्होंने कहा कि 11 अक्तूबर से श्री निरंजनी मायापुर रामलीला संस्था द्वारा रामलीला शुरू हो रही है।

Related Articles

Back to top button