हरिद्वार

जूनियर ट्रैफिक फोर्स हरिद्वार का हुआ गठन, यातायात नियमों के प्रतीक करेंगे जागरूक

शहर के 8 नामी स्कूलों के 133 छात्र-छात्राओं का हुआ चयन, संभालेंगे यातायात की कमान

हरिद्वार की गूंज (24*7)
(रजत चौहान) हरिद्वार। यातायात व्यवस्था को जागरूक करने के लिए हरिद्वार में जूनियर ट्रैफिक फोर्स का गठन किया गया है, जिसमें हरिद्वार शहर के 8 नामी स्कूल अचीवर्स होम पब्लिक स्कूल, शिवेडेल बीएचईएल, शिवेडेल जगजीतपुर, डीएवी जगजीतपुर, एसएम पब्लिक स्कूल, महर्षि विद्या मंदिर, डीएमडीएबी पब्लिक स्कूल व स्वामी हरीहरानंद पब्लिक स्कूल कनखल के 133 छात्र-छात्राओं का चयन किया गया। जो शहर की यातायात व्यवस्थाओं से लेकर यातायात नियमों के बारे में लोगों को जागरुक भी करेंगे। वही जानकारी के अनुसार निदेशालय यातायात उत्तराखंड के आदेश के क्रम में पुलिस अधीक्षक यातायात के निर्देशानुसार हरिद्वार पुलिस उपाधीक्षक यातायात सुश्री नताशा सिंह द्वारा सोमवार को जूनियर ट्रैफिक फोर्स हरिद्वार का गठन किया गया। जिसमे गोष्टी का आयोजन अचीवर्स होम पब्लिक स्कूल के तत्वाधान में स्कूल के परिसर में हुआ।

Oplus_131072
वहीं यातायात उपाधीक्षक सुश्री नताशा सिंह द्वारा छात्र छात्रों को यातायात के प्रतीक जागरूक किया गया साथ ही यातायात नियमों के संबंधित जानकारियां भी पूछी गई। तो वहीं दूसरी ओर कार्यक्रम में यातायात निरीक्षक जगदीश पंत व सीपीयू प्रभारी हितेश कुमार द्वारा छात्र-छात्राओं को जूनियर ट्रैफिक फोर्स के महत्व के विषय में यातायात नियमों और उनसे होने वाली दुर्घटनाओं तथा बचाव के संबंध में भली भांति जागरूक किया गया। वहीं कार्यक्रम का संचालन और अचीवर्स होम पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य डॉक्टर श्यामल द्वारा किया गया, एवं जूनियर ट्रैफिक फोर्स से संबंधित छात्र छात्राओं को टी शर्ट प्रदान की गई।
Oplus_131072
वही इस बाबत पर यातायात उपाधीक्षक सुश्री नताशा सिंह ने बताया कि 1 महीने से बच्चों को स्कूल में जाकर चिन्हित कर रहे थे, जिसमे हरिद्वार शहर के 8 स्कूलों के 133 छात्र-छात्राओं को चिन्हित किया गया है। उन्होंने बताया की अब आने वाले समय में पुलिस के साथ मिलकर कम्युनिटी सर्विसेज की जानकारी के साथ ही ट्रैफिक का संचालन, यातायात नियमों की जानकारी और हरिद्वार जिले में आने वाली समस्याओं को अवगत कराया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा की बच्चों को समय समय पर ट्रैफिक की जानकारी, ट्रैफिक के लॉ के साथ ही हमारा जो एक्ट जो है उसकी जानकारी भी दी जाएगी।
Oplus_131072
उन्होंने कहा कि चिन्हित हुए 11वीं-12वीं के छात्र छात्राओं से ट्रैफिक ड्यूटी भी करवाई जाएगी, जिसमे उनके साथ ट्रैफिक पर्सनल भी साथ रहेंगे, और साथ में उनसे ट्रैफिक संचालन भी करवाएंगे। उन्होंने कहा कि यह एक ट्रेंनिंग माड्यूल है और बच्चों को सर्टिफाइड भी करा जाएगा, साथ ही यह अभियान जारी रहेगा। वहीं उक्त कार्यक्रम में अचीवर्स होम के ज्वाइंट डायरेक्टर सिद्धार्थ अहलूवालिया, उपनिरीक्षक यातायात पंकज जोशी, अपर उप निरीक्षक यातायात प्रदीप कुमार सिंह, डॉक्टर अंशु, अर्पिता, लोकेश कुमार, अमर सैनी वाणी वर्मा, मोहित किरठल आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button