उत्तराखंड

लक्ष्मणझूला पुलिस जवानों को पुलिस कप्तान श्वेता ने दिया ‘स्मार्ट बैरक’ का तोहफा

राजेश कुमार उत्तराखण्ड प्रभारी

हरिद्वार की गूंज (24*7)
(राजेश कुमार) लक्ष्मणझूला। पुलिस कप्तान श्वेता चौबे द्वारा अपनी टीम को लगातार मोटीवेट व कर्तव्यपथ पर मानसिक व शारीरिक रूप से मजबूत व एकाग्र बनाये रखने को लगातार अपने जवानों के बेटरमेंट के लिए कार्य कर रही है। जिस क्रम में उनके द्वारा अपने जनपद के सभी थाना क्षेत्र में स्थित जर्जर पुलिस बैरक को ‘स्मार्ट बैरक’ में तब्दील कर अपने जवानों को कार्यस्थल में घर जैसे माहौल का तोहफा दिया जा रहा है। पौड़ी, कोटद्वारके बाद आज रविवार को उनके द्वारा लक्ष्मणझूला थाना में नवनिर्मित ‘स्मार्ट बैरक’ का उद्धघाटन कर लक्ष्मणझूला पुलिस को सौंप दिया। उक्त स्मार्ट बैरक में जवानों के लिए स्टोरेज बैड, अलमारी, व्यक्तिगत सेल्फ की सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई है।

पुलिस कप्तान श्वेता चौबे ने कहा कि पुलिस सदैव से एक अनुशासित बल रहा है, जिसमें हर एक खाकी धारक (24*7) ड्यूटीरत रहकर अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हैं, लगातार ड्यूटी पर रहने के कारण जवानों को शारीरिक एवं मानसिक रुप से थकान होनी स्वाभाविक है। इसलिए उनके द्वारा अपनी टीम को मानसिक व स्वास्थ्य रूप से आराम देने को व कार्य से लौटने के बाद पुलिस कार्यालय में ही घर जैसा माहौल प्रदान करने को पुरानी हो चुकी जवान बैरक को ‘स्मार्ट बैरक’ में तब्दील किया जा रहा है। जिसका उद्देश्य उन्हें दिन भर थकान भरी ड्यूटी के उपरांत घर जैसी अनुभूति देना है, जिससे वह शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रह सकें। उन्होंने कहा कि जवानों के लिए बनाई गई उक्त ‘स्मार्ट बैरक’ में जवानों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक पुलिसकर्मी के लिए स्टोरेज बैड, अलमारी, व्यक्तिगत सेल्फ की सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई है।

गौरतलब है कि पुलिस कप्तान श्वेता चौबे द्वारा पुलिस वेलफेयर योजना के तहत अपनी टीम को कर्तव्यपथ पर कुशल बनाने को मेन्टल संबल देने सहित उनके शारीरिक व मानसिक आराम को सभी थाना अंतर्गत पुलिस बैरकों का अपग्रेडेशन कर उन्हें पुलिस स्मार्ट बैरक के रूप में परिवर्तित किया जा रहा है जिसमें जवानों के लिये स्टोरेज बैड़, वाटर प्यूरीफायर, आलमारी, फ्लोरिंग, हाईटेक लाईट्स,आधुनिक शौचालयों आदि की व्यवस्था दी जा रही है। इसके साथ ही विगत 20 दिनो से कई मेलों, महत्वपूर्ण ड्यूटियों एवं गृह मंत्री अमित शाह के दौरे को सकुशल सम्पन्न कराने पर अपनी टीम की सराहना करते हुए उनके लिए सामूहिक भोज का आयोजन किया गया जिसमें उनके द्वारा सभी अधिकारी व कर्मचारीगणों के साथ भोजन किया गया।

Related Articles

Back to top button