देहरादून

भूमाफियों व आदतन नशा तस्करो के खिलाफ करेंगे कड़ी कार्यवाही: पुलिस कप्तान

राजेश कुमार देहरादून प्रभारी

हरिद्वार की गूंज (24*7)
(राजेश कुमार) देहरादून। देहरादून के नवनियुक्त पुलिस कप्तान अजय सिंह द्वारा आज शुक्रवार को अपना पद ग्रहण करने के साथ ही अपनी टीम व पत्रकारों के माध्यम से राजधानी वासियों को बतौर पुलिस कप्तान अपनी प्राथमिकता बताई। उनके द्वारा राजधानी में बढ़ते नशे व राजधानी की सबसे बड़ी समस्या भूमाफियों के खिलाफ वर्तमान में चल रही कार्यवाहियों में और इजाफा कर इरादतन अपराधियों,भूमाफियों पर गैंगस्टर,संपत्ति कुर्क करने जैसे कड़े कदम उठाना अपनी सर्वप्रथम प्राथमिकता बताया। उन्होंने कहा कि पुलिस के इस कदम से अपराधियों में अपराध करने का खौफ बने जिससे और अपराधी अपराध करने से पहले सोचे यह उनकी प्रभावी कार्यवाही का हिस्सा होगा।

पुलिस कप्तान की नवीन जिम्मेदारी संभालने के बाद अपने अधीनस्थ अधिकारियों व पुलिस कर्मियों से परिचय प्राप्त करने के उपरांत पत्रकारों से मुखातिब हुए पुलिस कप्तान अजय सिंह ने कहा कि पुलिस की जो एक सर्वप्रथम प्राथमिकता होती है मेरी भी वही प्राथमिकता राजधानी के लॉ एंड आर्डर को बनाये रखना होगी, जिसमे वह और उनकी टीम अमल करेगी। उनके द्वारा राजधानी में सक्रिय नशा तस्करों,ड्रग पैडलरो से निबटना अपनी प्राथमिकता बताया। उन्होंने कहा कि नशा तस्करों के खिलाफ वर्तमान में चल रही कार्यवाही में और सख्ती बरतने के अपने प्लान को साझा करते हुए कहा कि नशा तस्करों के अंदर वर्तमान में चलने वाली कार्यवाही को लेकर कुछ खास भय नही है व कार्यवाही में प्रभाव आना अभी बाकी है,उनके द्वारा पुलिस टीम के साथ मिलकर आदतन नशा तस्करो की हिस्ट्रीशीट तैयार करवाई जाएगी व उसी के अनुरूप उसपर कार्यवाही व मॉनिटरिंग की जाएगी,जिससे नशा तस्करों में पुलिस का डर बने व नशे की रोकथाम में सहायता हो। साथ ही उसके थाना क्षेत्र में कोई भी प्रभारी अगर पदभार ग्रहण करेगा तो उसको उक्त हिस्ट्रीशीट की सहायता से उसके क्षेत्र में सक्रिय तस्कर की पहले से ही जानकारी रखने में सहायता होगी। उन्होंने अपनी दूसरी प्राथमिकता पर चर्चा करते हुए बताया कि राजधानी देहरादून में सभी ज़्यादा जमीनी फर्जीवाड़े, मकान,सरकारी भूमि पर कब्जा जैसे अपराध है,जिससे भूमाफियों के हौसले बुलंद है। उन्होंने कहा उनके द्वारा अपनी टीम के साथ मिलकर उन सभी भूमाफियों के खिलाफ आपरेशन प्रहार के अंतर्गत गैंगस्टर एक्ट की कार्यवाही में तेजी लाई लायी जाएगी व ज़्यादा से ज़्यादा भूमाफियों को इसकी जद में लिया जाएगा। भूमाफियाओं द्वारा अर्जित की गई संपत्तियों का पूर्ण विवरण हासिल कर उनकी संपत्ति कुर्क की जाएगी। उन्होंने कहा कि उनके टारगेट पर गिरोह में सक्रिय भूमाफिया भी रहेंगे जिनके द्वारा निजी व सरकारी भूमियों पर कब्जा किया जा रहा है। सरकारी भूमि के मामलों में पुलिस टीम द्वारा संबंधित विभाग से समन्वय कर अभियुक्तो के निर्माण को ध्वस्त किया जाएगा व कानूनी कार्यवाही अमल में लायी जाएगी।

राजधानी के ट्रैफिक का जी का जंजाल बनने के सवाल पर उन्होंने कहा कि राजधानी में वर्तमान में स्मार्ट सिटी का कार्य चल रहा है,और जहां थोड़ी सुविधा आने को होती है उसके चलते थोड़ी समस्या भी जरूर साथ आती है।किंतु फिर भी उनके संज्ञान में यह समस्या है,जिसपर वह और उनकी टीम द्वारा निश्चित ही हल खोजा जाएगा। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया के माध्यम से हथियारों का प्रदर्शन करने वालो के खिलाफ अगर पुलिस के संज्ञान में कोई मामला आता है तो उनके द्वारा निश्चित ही उसपर कार्यवाही की जाएगी। इसमे आम जनता द्वारा भी अगर पुलिस को अगर ऐसे मामलों की सूचना दी जाती है तो उनकी तरफ से त्वरित कार्यवाही की जाएगी।

राजधानी में होने वाले स्ट्रीट क्राइम की तरफ भी उनका फोकस है, जिसपर उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों में महिलाओं, बुजुर्गों से होने वाली चैन स्नेचिंग, युवाओं में मारपीट आदि घटनाओं पर भी लगाम लगाना उनकी प्राथमिकता है,क्योंकि उक्त घटनाओं से शहरवासियों खासतौर पर महिलाओं व बच्चो में असुरक्षा व डर का माहौल बनता है,जोकि एक नकारात्मक छवि उभारती है। उनके द्वारा स्ट्रीट क्राइम पर लगाम लगाने को कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि उनकी कार्ययोजना में पीड़ित केंद्रित पुलिसिंग किया जाना शामिल है, जिसके अंतर्गत सभी थाना व चौकी में आने वाले पीड़ितों से पुलिस द्वारा संयमित व्यवहार रखते हुए उनकी हर समस्याओं को सुनकर त्वरित कार्यवाही कि जाएगी।

उन्होंने कहा कि राजधानी में सीनियर सिटीजन की संख्या बहुत अधिक है, व उनसे जुड़ी समस्याएं भी उनके संज्ञान में है। वह अपनी टीम संग कोशिश करेंगे कि सीनियर सिटीजन किस समस्याओं व सुझावों को सुना जाए व उनपर अमल किया जाये। इसके साथ ही उन्होंने जनपद के सभी थाना व चौकियों में महिला पुलिस बल की कमी पर भी अपने स्तर पर भविष्य में कार्यवाही के संकेत दिए है।

Related Articles

Back to top button