हरिद्वार

रानीपुर कोतवाली पुलिस ने किया नकली नोट छापने वाले गिरोह का भंडाफोड़

राजेश कुमार हरिद्वार संवाददाता

हरिद्वार की गूंज (24*7)
(राजेश कुमार) हरिद्वार। हरिद्वार वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रमेन्द्र डोबाल के कुशल नेतृत्व में जिले भर में पुलिस अपराध पर शिकंजा कसने में कोई कसर नहीं छोड़ रही। जिसमें एक के बाद एक बड़ी कामयाबी हासिल कर रही है। वहीं रानीपुर कोतवाली पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। रानीपुर कोतवाली पुलिस ने बताया कि हरिद्वार वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए लगातार चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है चेकिंग अभियान के दौरान रानीपुर कोतवाली क्षेत्र सुमन नगर पुलिया पर मोटरसाइकिलों में सवार 04 संदिग्धों को रोका गया। पुलिस को संदिग्धों पर शक हुआ जिस पर उनकी तलाशी ली गई। तलाशी लेने पर पुलिस को उनके कब्जे से 500 के 40 नोट कुल 22000 रूपये बरामद किए गए। पुलिस द्वारा अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार अधिकतम से कड़ी पूछताछ करने पर उनके द्वारा अपने अन्य साथी मोहित व विशाल के साथ शब्दों वाला प्रेम नगर देहरादून में किराए के कमरे पर लैपटॉप का प्रिंटर की मदद से नकली नोट बनाने का काम करना बताया गया।

जिस पर रानीपुर कोतवाली पुलिस द्वारा तत्काल अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु अलग-अलग टीमें गठित कर अभियुक्तों के ठिकानों पर पहुंची। जिसमें पुलिस टीम ने सुद्दोवाला प्रेम नगर से अभियुक्त मोहित पुत्र राजेंद्र को दबोचने में सफलता प्राप्त की। तथा उसके कब्जे से भी एक लाख रुपए के नकली नोट बरामद किए गए। व उसके किराए के कमरे से एक लैपटॉप प्रिंटर दो ब्लेड कटर दो चमकीली ग्रीन टेप, व नोट छापने के समान के साथ हिरासत में ले लिया। तथा दूसरी टीम द्वारा दून एनक्लेव पटेल नगर देहरादून से विशाल पुत्र राजेश को एक लाख तीन हजार रुपए के नकली नोट व रूपये छापने में उपयोग होने वाले लैपटॉप, प्रिंटर व नोट छापने का सामान के साथ गिरफ्तार किया।
नकली नोट बनाने वाले गिरोह गिरफ्तार करने पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रमेन्द्र बाल द्वारा खुलासा करते हुए बताया कि अभियुक्त शातिर दिमाग से you tube से देखकर नकली नोट छापने की ट्रेनिंग लेकर अमीरी का ख्वाब देखने लगे और नकली नोट छापकर बाजार में खरीददारी हेतु उपयोग कर रहे थे। वहीं हरिद्वार वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बताया कि गिरोह के मास्टर माइंड रहे मोहित व विशाल में से मोहित पूर्व में भी दुष्कर्म के मामले में भी जेल जा चुका है। पुलिस टीम द्वारा गिरोह के छह आरोपियों को गिरफतार किया गया है जिनके पास से 2,25,500 रूपए के नकली नोट बरामद किए गए हैं।

अभियुक्तों को गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम में एएसपी/सीओ सदर जितेन्द्र मेहरा (आईपीएस), कमल मोहन भंडारी प्रभारी निरीक्षक कोतवाली रानीपुर, वरिष्ठ उप निरीक्षक नितिन चौहान, उप निरीक्षक विकास रावत, उप निरीक्षक सुनील रमोला, उप निरीक्षक अमित नौटियाल, अ०उ निरीक्षक सुबोध घिल्डियाल, हेड कां० गोपीचंद, कां० दीप गौड़, कां० जयदेव, कां० करम तोमर, कां० उदय शामिल रहे।

Related Articles

Back to top button