देहरादून

खुलासा: तिहाड़ जेल में हुई दोस्ती और पहुँचे सीधे सुद्धोवाला जेल, घर में लूट को दिया था अंजाम

राजेश कुमार देहरादून प्रभारी

हरिद्वार की गूंज (24*7)
(राजेश कुमार) देहरादून। कोतवाली डालनवाला अंतर्गत एक घर मे एक बुजुर्ग व उनकी काम वाली को बंधक बनाकर घर मे लूट करने के मामले में दून पुलिस द्वारा खुलासा करते हुए लूट में शामिल कुल 4 अभियुक्तो को गिरफ्तार किया है। घटना में जिस बुजुर्ग महिला को बंधक बनाकर लूट की गयी उनके बेटे के कंस्ट्रक्शन साइट पर काम करने वाले एक व्यक्ति के हिसाब में उक्त बुजुर्ग महिला द्वारा लेन देन में 2 लाख रुपये की गड़बड़ करने पर बुजुर्ग को सबक सिखाने के लिए अपने साथियों के साथ मिलकर लूट का पूरा प्लान रच दिया। अभियुक्त द्वारा लूट में एक गैंग समेत पीड़ित के घर के नौकर को भी शामिल किया गया था। पुलिस द्वारा अभियुक्तो के पास से दो तमंचे व घर से लूटी गई नगदी व मोबाइल भी बरामद किए है। मास्टरमाइंड समेत कुल 3 लोगो की तलाश की जा रही है। अभियुक्त तिहाड़ जेल में एक दूसरे के संपर्क में आये थे और लूट की घटना ने उन्हें सुद्धोवाला जेल पहुँचा दिया।

पुलिस कप्तान अजय सिंह द्वारा घटना की जानकारी देते हुए बताया कि बीती 24 मई को डालनवाला निवासी प्रणव सोईन के घर मे 3 अज्ञात चोरों द्वारा घर मे घुसकर उनकी माँ समिति व घर मे काम करने वाली महिला को बांधकर लॉकर में रखे कैश व 2 मोबाइल फोन चोरी कर लिए थे। मामले में पुलिस टीम द्वारा घटनास्थल के आसपास के सीसीटीवी खंगाले व इन प्रकार की घटनाओं को अंजाम देने वाले अभियुक्तो की तलाश की गई। इस दौरान पुलिस ने घटनास्थल के आसपास लगे सीसीटीवी फुटेज से अभियुक्तो की फुटेज निकाल उसे सभी पुलिस ग्रुप व सोशल मीडिया में सर्कुलेट सहित अन्य राज्यो की पुलिस टीम को भी साझा किया।

इस दौरान पुलिस टीम को उक्त अभियुक्तो के दिल्ली में सक्रिय एक गैंग के सदस्य होने की जानकारी हुई,जोकि वर्तमान में दिल्ली के प्रशांत विहार में रह रहे थे। उपनिरीक्षक प्रवीण पुंडीर व एसओजी की टीम संयुक्त टीम दिल्ली गयी और मुखबिर की सूचना पर घटना में शामिल राजेश कुमार बंसल उर्फ मदन (40) पुत्र धनी राम निवासी 1- 192 गली नंबर 04, शुक्र बाजार, विजय विहार फेज 1,रोहिणी नई दिल्ली व रिंकू कुमार उर्फ हरीश (40) पुत्र स्व0 ईश्वरी प्रसाद निवासी- ए 417 गली नंबर 7/2,सोनिया विहार, खजुरिया, नई दिल्ली को लूटे गए मोबाइल,1100 नगदी व घटना में शामिल एसेंट कार संख्या डीएल08 सी एस 7462 बरामद की है।

पुलिस कप्तान ने बताया कि अभियुक्त मदन की तिहाड़ जेल में बंद रहने के दौरान रिंकू,प्रेम व मोहित के साथ जान पहचान हुई व उनके द्वारा दून में डकैती का प्लान बनाया था। जमानत पर छूटने पर सरधना,मेरठ निवासी सागर सोम से उनकी मुलाकात हुई तो उसने बताया कि देहरादून के चंद्रलोक कॉलोनी निवासी एक बुजुर्ग महिला अपने बेटे के साथ रहती है और वह बहुत पैसे वाली है। उसके बेटे की कंस्ट्रक्शन साइट पर वह काम करता था और काम खत्म होने पर उसके 2 लाख रुपये के लेन देन पर महिला द्वारा हेर फेर की गई थी,जिसके बाद से ही वह उन्हें सबक सिखाना चाहता था। अभियुक्तो द्वारा पीड़ित के घर के नौकर संजीव कुमार (33) पुत्र मुसद्दी निवासी ग्राम गोपालपुर, बिजनौर को भी अपने प्लान में शामिल कर लिया गया।

जनवरी में अभियुक्तगण देहरादून आये और घर की रेकी की और लूट को अंजाम देने अप्रैल में आये किन्तु असफल रहे। जिसके बाद वह घटना वाले दिन गांधी पार्क में एकत्रित हुए व नौकर संजीव को फ़ोन कर घर की स्थिति जानी। जिसके बाद मुख्य अभियुक्त मदन, प्रेम,रिंकू और एक और अभियुक्त पीड़ित के घर चंद्रलोक कॉलोनी गए। मदन, रिंकू व एक और अभियुक्त घर मे लूट करने गए व प्रेम के द्वारा घर के बाहर रेकी की गई। लूट के बाद आनन फानन में वह सभी एक ऑटो रिकशा से मौके से फरार हो गए। पुलिस द्वारा अभियुक्तो की जानकारी पर घटना में अभियुक्तो को सिम कार्ड दिलाने वाले अभियुक्त मोहित गंगवार (28) पुत्र बेचे लाल निवासी-राजारोड, सेलाकुई मूल निवासी बरखेड़ा पीलीभीत, उत्तर प्रदेश को उसके सेलाकुई स्थित फ्लैट से गिरफ्तार किया है। अभियुक्त के पास से घटना में इस्तेमाल रिंकू व राजेश के तमंचे बरामद किये है। पुलिस द्वारा अभियुक्तो से पूछताछ के आधार पर घटना में कुल 7 अभियुक्तो के शामिल होने पर धारा 395 आईपीसी व 3/25 आर्म्स एक्ट की बढ़ोत्तरी की गई है। घटना में पुलिस को लूट के मास्टरमाइंड सागर सोम, प्रेम थापा व प्रेम के दोस्त की तलाश है।

Related Articles

Back to top button