हरिद्वार

आत्मरक्षा ओर निसहाय की रक्षा ही जीवन का कर्तव्य: सुनील सेठी

रवि चौहान हरिद्वार संवाददाता

हरिद्वार की गूंज (24*7)
(रवि चौहान) हरिद्वार। आज उतरी हरिद्वार योग अनुभव आश्रम प्रांगण में तीन दिवसीय आल इंडिया कराटे चैंपियनशीप का शुभारंभ मुख्य अतिथि महानगर व्यापार मंडल के जिला अध्यक्ष सुनील सेठी ने योग अनुभव ट्रस्ट संचालक धर्म प्रमुख आदरणीय संत सुखदेवानंद के सानिध्य में एवं महाराज विश्वास पूरी की अध्यक्षता में किया।

इस अवसर पर तीन दिवसीय कराटे चेम्पियन शीप का शुभारंभ फीता काट मुख्य अतिथि सुनील सेठी ने कहा कि आत्मरक्षा के लिए आने वाली पीढ़ी को ये गुण धारण करने चाहिए, आज नई पीढ़ी की रुचि अत्याधुनिक कार्यों में बढ़ती जा रही है जिस कारण युवा पीढ़ी शरीर को फिट रखने और अपने उज्जवल भविष्य के लिए ऐसे कार्यों में रुचि कम ले रहे है।

लेकिन ये छोटे छोटे बच्चे अलग अलग राज्यों से घरों से कई किलोमीटर दूर आज के युवाओं को आत्मनिर्भर राष्ट्र में सहयोग देने के लिए हरिद्वार धर्मनगरी से संदेश दे रहे है, कि आत्मरक्षा ओर विपत्ति में दूसरों की रक्षा ही मानवता है हमारा कर्तव्य है जिसके लिए हमे आत्मनिर्भर बनना होगा आत्मरक्षा के गुण धारण करने होंगे।

योग अनुभव संचालक धर्म प्रमुख संत सुखदेवानंद जी महाराज एवं महंत स्वामी विश्वास पूरी महाराज ने इस अवसर पर बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए उन्हें शुभाशीष देते हुए कहा कि शरीर को तपाना होगा तभी इस शरीर को अपनी रक्षा के साथ निसहाय लोगो के लिए तैयार कर सकते है जीवन का लक्ष्य दूसरों की मदद करने का होना चाहिए जिससे इन बच्चों से आज के युवाओं को सीख लेते हुए ऐसे कार्यों में रुचि बढ़ानी चाहिए जिससे शरीर का विकास ओर राष्ट्र की उन्नति में युवा भागीदार बनेगा जब हम आत्मनिर्भर बनेंगे तो आत्मनिर्भर राष्ट्र का निर्माण विकास भी संभव होगा।

आयोजक मंडल रोहित वर्मा एवं विनोद कुमार ने बताया कि कल रात्रि 19 तारीख से 13 राज्यों के बच्चे हरिद्वार में कार्यक्रम के लिए उपस्थित होकर अपनी अपनी प्रेक्टिस कर रहे थे जिसका आज 20 तारीख को विधिवत शुभारंभ मुख्य अतिथियों द्वारा किया गया और कल 21 तारीख को विजेता टीमों को पुरस्कृत कर मैडल देकर सम्मानित किया जाएगा।

आज ओर कल चलने वाले इस आयोजन में मुख्य रूप से योग अनुभव ट्रस्ट से तेजभान कुमार, आयोजक मंडल नवीन कुमार, रवि बांगा, बबलू कुमार, कोच दिल्ली से मन्नू चौहान, कोच हरियाणा से इशांत पट्टी, सुमित, अर्जुन, साहिल, आशीष, सिद्धार्थ, विकास, ममता, प्रीति, लोकेश, सिकंदर, राकेश सिंह, नंदकिशोर पांडे, बंटी प्रकाश, आशीष अग्रवाल, भूदेव शर्मा,संदीप चौधरी समेत सैकड़ों बच्चे उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button