हरिद्वार

जेल की चारदीवारी में बंद महिलाओ के चेहरे पर बिखेरी मुस्कान

ऋषभ चौहान हरिद्वार जिला संवाददाता

हरिद्वार की गूंज (24*7)
(ऋषभ चौहान) हरिद्वार। इस भागती दौड़ती जिंदगी में हर किसी जरूरत महसूस हो रही है, मन और मस्तिक को शांत और स्वास्थ रखने की पूरा विश्व इस बात की गहराई को जानता है की हमारा मन और मस्तिक सही रहेगा तभी हम सब कुछ बेहतर कर सकतें है। पूरा देश विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मना रहा है ये मानवाधिकारों और सभी लोगो को एक जुट करने का भी बड़ा प्रयास है। ऐसे में एक कदम इसी कड़ी में बढ़ाया है। खास मौके पर हरिद्वार इनर व्हील क्लब ने उन जेल में बंद महिला कैदियों के जो सबसे अधिक मानसिक दुविधा से गुजर रही है इनर व्हील क्लब महिलाओ ने इन के साथ समय बिता कर कुछ उनकी सुनी और कुछ अपनी सुनाई जिसके बाद उन मायूस चेहरे पर जेल की चारदीवारी के बिच मुस्कान आ गई।

जिला जेल हरिद्वार में महिला कैदियों के साथ इनर व्हीलक्लब द्वारा सभी महिला कैदियों को योग, ध्यान, laughter class (हास्य योग) और जुंबा की एक मिश्रित वर्कशॉप कराई जिसमे सभी उम्र की महिला कैदियों ने बढ़ चढ़ कर साथ दिया।लगभग दो घंटे चले इस प्रयास के बाद सभी महिला कैदियों के चेहरे पर सुकून की मुस्कान साफ़ देखी गई। क्लब अध्यक्ष विनिता गोनियाल ने सभी महिलाओं को संबोधित कर बताया कि मानसिक स्वास्थ्य सभी लोगों के लिए एक बुनियादी मानव अधिकार है। हर किसी को, चाहे वह कोई भी हो और जहां भी हो, मानसिक स्वस्थ रहना बेहद जरुरी है। अगर महिलाएं यहाँ भी बंद है तो आप कोशिश करें की आप खुद को कैसे इस कष्ट से दूर रख सकती है जो भी आपके जीवन में घटा या आप सहन कर रही है वो समय के साथ ही गुजरेगा लेकिन दिमाक पर अधिक बोझ लेना किसी के लिए भी सही नहीं है।

उन्होंने कहा  वैश्विक स्तर पर आठ में से एक व्यक्ति मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों के साथ जी रहा है, जो उनके शारीरिक स्वास्थ्य, उनकी भलाई, वे दूसरों के साथ कैसे जुड़ते हैं और उनकी आजीविका को प्रभावित कर सकते हैं। मानसिक स्वास्थ्य स्थितियाँ भी किशोरों और युवाओं की बढ़ती संख्या को प्रभावित कर रही हैं। पूरी दुनिया में, मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति वाले लोगों को व्यापक स्तर पर मानवाधिकारों के उल्लंघन का सामना करना पड़ रहा है। कई लोगों को सामुदायिक जीवन से बाहर कर दिया जाता है और उनके साथ भेदभाव किया जाता है, जबकि कई लोग मानसिक स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच नहीं पाते हैं जिनकी उन्हें आवश्यकता होती है या केवल ऐसी देखभाल तक पहुंच पाते हैं जो उनके मानवाधिकारों का उल्लंघन करती है।
इनर व्हील क्लब की सदस्यों ने सभी महिलाओं से बात की और उन्हें फल और बिस्किट्स वितरित किए।संस्था द्वारा जिला जेल हरिद्वार के काराध्यक्ष मनोज कुमार आर्य जी को तुलसी पौधा  भेट कर धन्यवाद किया और उनके द्वारा जेल में किए जा रहे सभी कार्यों के लिए उन्हें सराहा भी।सभी महिला कैदियों को प्रोताहित करने के लिए उनसे अंत  में क्विज की तरह सवाल भी पूछे और पुरस्कार भी वितरित किया। इस आयोजन में संस्था से विभा गर्ग, रूचिता सक्सेना, डॉक्टर विनिता कुमार, प्रियंका पांडे, मोनिका अरोड़ा, नीति गर्ग, मोनिका मोदी, प्रतिभा राय, सीमा गुप्ता, मंजू वेट्स, इतिश्री, कनुप्रिया मिश्रा आदि विशेष योगदान रहा, जबकि योग की वर्कशॉप गौरव बंसल द्वारा दी गई।

Related Articles

Back to top button