हरिद्वार

रामकृष्ण मिशन सेवाश्रम कनखल में डायाचैंप हेतु विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

शिक्षा भौतिक, नैतिक और आध्यात्मिक प्रगति का माध्यम: डॉ सुशील शर्मा

हरिद्वार की गूंज (24*7)
(गगन शर्मा) हरिद्वार। रामकृष्ण मिशन सेवाश्रम कनखल में आज डायबिटीज वन के बच्चों की जिनको मिशन द्वारा डायाचैंप की संज्ञा दी गई है, एक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता का संचालन मिशन की नर्सिंग डायरेक्टर मिनी योहान्नन द्वारा किया गया द्वारा। उन्होंने बताया कि कुल चार वर्गों में प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें शिक्षा के महत्व विषय पर भाषण प्रतियोगिता, बेस्ट फ्रॉम वेस्ट विषय पर मॉडल प्रतियोगिता, स्वच्छ भारत विषय पर चित्र प्रदर्शनी प्रतियोगिता एवं हेल्थ एंड योगा विषय पर लेखन प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एवं जज के रूप में इंटीग्रेटिव कार्डियोलॉजी सेंटर रामकृष्ण मिशन के प्रमुख डॉक्टर सुशील कुमार शर्मा एवं ऋषिकुल राजकीय आयुर्वैदिक फार्मेसी के निर्माण प्रमुख और वरिष्ठ परामर्श चिकित्सक डॉक्टर अवनीश उपाध्याय उपस्थित रहे।

प्रतियोगिता में डायबिटीज वन के सभी बच्चों ने सामान्य बच्चों की तरह अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। जजों के निर्णय से शिक्षा के महत्व विषय पर सम्पन्न भाषण प्रतियोगिता मैं मुस्तकीमा को प्रथम, नरगिस को द्वितीय और जयकुमार को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ, बेस्ट फ्रॉम वेस्ट विषय पर सम्पन्न मॉडल प्रतियोगिता में जयकुमार को प्रथम, कार्तिक और कविता को संयुक्त रूप से द्वितीय और हिना को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ, स्वच्छ भारत विषय पर सम्पन्न चित्र प्रदर्शनी प्रतियोगिता में कविता को प्रथम, मनप्रीत को द्वितीय, नरगिस और कीर्ति को संयुक्त रूप से तृतीय स्थान प्राप्त हुआ एवं हेल्थ एंड योगा विषय पर सम्पन्न लेखन प्रतियोगिता में वैष्णवी को प्रथम, कीर्ति को द्वितीय और कविता को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।

कार्यक्रम में वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर सुशील शर्मा ने शिक्षा के महत्व विषय पर बोलते हुए कहा कि शिक्षा भौतिक, नैतिक और आध्यात्मिक प्रगति का माध्यम है, शिक्षा के द्वारा जब इन तीनों सोपानो की प्राप्ति होती है तभी शिक्षा का महत्व फलीभूत होता है। कार्यक्रम में वरिष्ठ परामर्श चिकित्सक डॉक्टर अवनीश उपाध्याय ने कहा कि कहा कि मिशन के सेवा कार्यों के आदर्श स्वामी विवेकानंद के विचार हमेशा प्रासंगिक रहेंगे। उन्होंने शिक्षा, अध्यात्म, योग ध्यान और सनातन आदर्श के माध्यम से समाज को नई दिशा दी। उन्होंने कहा कि रामकृष्ण मिशन अस्पताल और सेवाश्रम मानवता का मंदिर और भारतीय वैज्ञानिक सनातन संस्कृति का प्रतिबिब है। कार्यक्रम के अंत में कार्यक्रम की संयोजक नर्सिंग डायरेक्टर मिनी योहानन ने मुख्य अतिथियों एवं आने वाले सभी प्रतिभागियों और उनके अभिभावकों को धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर रामकृष्ण मिशन सेवाश्रम की मधुमेह प्रशिक्षक आंचल सहित विभिन्न प्रतिभागी बच्चों के अभिभावक उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button