देहरादून

गृह मंत्री अमित शाह के आगमन को लेकर राजधानी पुलिस टीम ने पूरी की तैयारी, अधिकारियों ने पुलिस बल को किया फाइनल ब्रीफ

राजेश कुमार देहरादून प्रभारी

हरिद्वार की गूंज (24*7)
(राजेश कुमार) देहरादून। शनिवार को अपने एक दिवसीय कार्यक्रम में नरेंद्र नगर में होने वाली मध्य क्षेत्रीय परिषद बैठक व पुलिस मुख्यालय द्वारा आयोजित की जा रही अखिल भारतीय पुलिस विज्ञान कांग्रेस की बैठक में शामिल होने राजधानी देहरादून पहुँच रहे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आगमन व कार्यक्रम में शिरकत करने तक के तमाम इंतजामात को राजधानी पुलिस कप्तान अजय सिंह द्वारा अपनी टीम संग पूरा कर लिया गया है व उसी तैयारी को आज फाइनल एग्जेक्युशन देने को आज उनके द्वारा प्रशासन के बड़े अधिकारियों द्वारा अपनी पुलिस टीम को सुरक्षा व्यवस्था, ड्यूटी पॉइंट, यातायात आदि बिंदुओं पर पुलिस लाईन में ब्रीफ किया गया।

शनिवार को एक दिवसीय यात्रा पर जनपद देहरादून पहुँच रहे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के भ्रमण के दृष्टिगत राजधानी पुलिस द्वारा उनके लिए सुरक्षा व्यवस्था बनाई गई है,जिसके मद्देनज़र अपर पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था व अन्य उच्चाधिकारीगणों द्वारा रेसकोर्स पुलिस लाईन में पुलिस बल को ब्रीफ किया गया। उच्च अधिकारियों द्वारा पुलिस कप्तान अजय सिंह द्वारा आगमन हेतु किये गए सुरक्षा प्रबन्धों की समीक्षा करते हुए वर्तमान सुरक्षा परिदृश्यों के दृष्टिगत व्यवस्था संभाल रहे सभी अधिकारी व जवानों को सजग एवं सतर्क रहकर अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने को कहा गया।

पुलिस कप्तान अजय सिंह द्वारा अपनी टीम को व्यवस्था में किसी प्रकार की चूक न हो,इसके लिए ड्यूटी के दौरान निर्धारित समय से 3 घण्टे पूर्व अपने ड्यूटीस्थल पर पहुंचने, ड्यूटी पर पहुँचने के उपरांत अपने प्रभारी अधिकारी से ड्यूटी स्थल, जिम्मेदारियां व अन्य जरूरी बातों का पूर्ण विवरण उचित से प्राप्त करने को कहा। उन्होंने अपनी टीम को ड्यूटी स्थल पर एतिहातन व सतर्क दृष्टि रखते हुए अपनी पोजीशन संभालने से पूर्व अपने आसपास के स्थानों को चेक करने को कहा। उन्होंने ड्यूटी अधिकारियों को कार्यक्रम स्थल पर केवल अधिकृत व्यक्तियों व उनके वाहनो को ही जाने की अनुमति देने को कहा। उन्होंने सभी जवानों को विशेष तौर पर ड्यूटी के दौरान अपने मोबाइल का उपयोग न करने का आदेश दिए व साथ ही बिना अपने अधिकारी को सूचित किये अपना ड्यूटी पॉइंट छोड़कर न जाने के निर्देश दिए।
उन्होंने सभी जवानों को चेताया कि अगर किसी भी अधिकारी व कर्मी द्वारा ड्यूटी के दौरान चूक व व्यवस्था में कमी की जाती है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही अमल में लायी जाएगी।

एडीजी अपराध व कानून व्यवस्था ने सभी नोडल पुलिस अधिकारियों को ब्रीफ करते हुए कहा कि वह सादे व वर्दी में लगने वाले समस्त पुलिस बल की पहचान कर उनके ड्यूटी कार्ड चैक करते हुए उन्हें ड्यूटी के सम्बन्ध में भली भांति ब्रीफ कर ले। साथ ही वह यह भी नज़र बनाये कि ड्यूटी में नियुक्त अधिकारी/कर्मचारीगण अपने ड्यूटी स्थल को छोडकर किसी एक स्थान पर एकत्रित न हों ।डीआईजी इंटेलिजेंस द्वारा वीआईपी रुट प्रभारी को निर्देशित किया कि वीआईपी कार्यक्रम से पूर्व ही सम्पूर्ण रुट व्यवस्था का भली प्रकार निरीक्षण कर मार्ग में हो रहे निर्माण कार्यों को समय से पूर्ण करने हेतु संबंधित कार्यदायी संस्था से संपर्क कर आदेश दे दे, साथ ही यह भी सुनिश्चित कर लें कि वीआईपी रुट पर किसी प्रकार की निर्माण सामग्री न पड़ी हो।

इसके अतिरिक्त सभी अधिकारियों द्वारा सभी नोडल अधिकारियों को विशेष तौर पर निर्देशित किया गया कि मृह मंत्री के भ्रमण के दौरान कार्यक्रम स्थल व उसके आस-पास के क्षेत्र में ड्रोन का संचालन पूर्ण रूप से प्रतिबन्धित रहेगा, इस दौरान किसी को भी उक्त क्षेत्र में ड्रोन उडाने की अनुमति नहीं होगी। यदि किसी के द्वारा ड्रोन के माध्यम से उक्त कार्यक्रम की कवरेज की जानी हो तो उसे पहले अनुमति लेनी अनिवार्य होगी। उक्त वीआईपी ड्यूटी ब्रीफिंग में एडीजी कानून व्यवस्था ए०पीअंशुमन, आईजी गढ़वाल रेंज करन सिंह नगन्याल, डीआईजी इंटेलिजेंस दलीप सिंह कुवंर, पुलिस कप्तान देहरादून अजय सिंह द्वारा पुलिस बल को ब्रीफ किया गया ब्रीफिंग में समस्त ड्यूटी हेतु नियुक्त अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button