हरिद्वार

भगतसिंह, सुखदेव, राजगुरु के शहादत दिवस पर श्रद्धांजलि सभा व पोस्टर प्रदर्शनी

नीटू कुमार हरिद्वार जिला संवाददाता

हरिद्वार की गूंज (24*7)
(नीटू कुमार) हरिद्वार। आज भगत सिंह राजगुरु सुखदेव की शहादत दिवस पर इंकलाबी मजदूर केन्द्र, प्रगतिशील महिला एकता केन्द्र, भेल मजदूर ट्रेड यूनियन व फूड्स श्रमिक यूनियन, एवरेडी मजदूर यूनियन के प्रतिनिधियों द्वारा रानीपुर मोड़ के निकट भगतसिंह सिंह चौक पर भगत सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। क्रांतिकारी गीतों नारों के साथ भगतसिंह, राजगुरु सुखदेव की शहादत को याद करते हुए वक्ताओं ने कहा कि आज भगतसिंह की बातें सच साबित हो रही है जो 100 साल पहले अंग्रेजी हुक्मरानों के खिलाफ जो जंग छेड़ रखी थी। आजादी के आंदोलन में कांग्रेस पार्टी के संघर्ष पर सवाल करते हुए कहा था कि इनके नेतृत्व में जो आजादी मिलेगी वह टाटा, बिड़ला व बडे़-बडे़ जमींदारों की होगी। देश के मजदूर किसान छात्र नौजवानों को यह बात समझनी होगी कि जब तक पूंजीवाद, साम्राज्यवाद रहेगा तब तक मेहनतकशों की गुलामी बरकरार रहेगी। जाति, धर्म व राष्ट्र के भेद-भाव मिटा कर पूंजीपतियों के खिलाफ एक होना होगा। देश में क्रांति लानी होगी।

आज देश में मजदूरों-मेहनतकशों के अधिकार एक के बाद छीन कर आम मेहनतकशों को हिन्दू फासीवादी सरकार गरीबी भुखमरी व बेरोजगारी में ढकेलती जा रही है। सता बने रहने के लिए जनता को धर्म जाति के झगड़े में उलझा कर वास्तविक मुद्दों से भटका कर पूंजीपतियों को फायदा पहुंचाने के लिए नंगेपन पर उतर चुकी है। हिटलर की तरह तानाशाही कायम कर अल्पसंख्यकों, दलित वंचितों पर अत्याचार कर रही है। ऐसे में मजदूरों मेहनतकशों को भगतसिंह के बताएं रास्ते पर जो इंकलाब का रास्ता है, उस पर चलना होगा। तभी जा कर पूंजीवाद, साम्राज्यवाद, फासीवाद से मुक्ति मिलेगी। मजदूर राज समाजवाद में ही मानवता की मुक्ति संभव है।

सुबह 7 बजे से 9 बजे तक शास्त्री नगर बीएमटीयू आफिस के सामने भगतसिंह के विचारों पर पोस्टर प्रदर्शनी व बुक स्टाल लगायी गयी। 11 बजे से 1 बजे तक भगत सिंह चौक पर श्रृद्धांजलि सभा एवं शाम को सुभाष नगर में 4 बजे से 6 बजे तक पोस्टर प्रदर्शनी व बुक स्टाल लगाया और उसके बाद जुलूस व नुक्कड़ सभा के माध्यम से भगतसिंह के विचारों का प्रचार प्रसार किया गया।

कार्यक्रम में इंकलाबी मजदूर केंद्र के पंकज कुमार, विजय, प्रगतिशील महिला एकता केंद्र से नीता, दीपा, नीशा, मालती, प्रीती ,पूनम, गौरनावी व भेल मजदूर ट्रेड यूनियन से राजकिशोर, अवधेश कुमार, नीशू कुमार, सत्यवीर, रंजन मुंडा, गुलशन,राजीव तथा फूड्स श्रमिक यूनियन आईटीसी के सिंहऔर एवरेडी मजदूर यूनियन से अनिल रावत आदि शामिल रहे।

Related Articles

Back to top button