हरिद्वार

संयुक्त संघर्षशील ट्रेड यूनियन मोर्चा ने किया विरोध प्रदर्शन

अक्षय कुमार हरिद्वार संवाददाता

हरिद्वार की गूंज (24*7)
(अक्षय कुमार) हरिद्वार। आज संयुक्त संघर्षशील ट्रेड यूनियन मोर्चा हरिद्वार की तमाम संघर्षशील यूनियनों द्वारा श्रम कार्यालय पर विरोध प्रदर्शन किया गया। डीएलसी के कामकाज को लेकर तमाम संगठनों में रोष व्याप्त है। आज तमाम सारे मामलों में श्रम विभाग समाधान निकालने के बजाय सभी मामले कोर्ट के लिए रेफर किए जा रहे हैं। संरक्षित कामगार पंजीकरण कार्यवाही पिछले वर्ष भी 6 महीने विलंब हुआ।इस साल भी अभी तक उस पर कोई कार्यवाही नहीं हुई है ।श्रम विभाग द्वारा लगातार ट्रेड यूनियन के कामों और शिकायती मजदूरों की शिकायतों पर निस्तारण की स्थिति बड़ी निराशाजनक है केवल और केवल मालिकों के पक्ष में काम किया जा रहा है। जबकि सिडकुल की तमाम कंपनियों में शोषण और उत्पीड़न की घटनाओं में वृद्धि हो रही है। वेतन वृद्धि के मामलों को भी कंपनी से साठ गांठ कर डीएलसी द्वारा ट्रिब्यूनल को रेफर कर दिए जा रहे हैं ।इस प्रकार का व्यवहार हाल में ही देखने में आया है। इससे पूर्व में यहां पर मौजूद अधिकारी लगातार इन समस्याओं के समाधान के लिए जोर देते थे और देर सबेर हल करते थे।

इन सब के कारण पूरे औद्योगिक क्षेत्र में न केवल मजदूरों मे असंतोष व्याप्त है बल्कि मजदूरों में आक्रोश भी बढ़ रहा है यदि श्रम विभाग अपने रवैया में कोई बदलाव नहीं करता है तो भविष्य में संयुक्त संघर्षशील ट्रेड यूनियन मोर्चा श्रम विभाग के इस व्यवहार के खिलाफ उग्र आंदोलन की योजना बनाएगा ।साथ ही संघर्षील मोर्चा यहां पर जिलाधिकारी महोदय और मुख्यमंत्री महोदय श्रम सचिव, श्रम मंत्री से भी अपील करता है कि इन अधिकारियों को हरिद्वार से तत्काल हटाकर कहीं अन्य जगह ट्रांसफर किया जाए। विभिन्न यूनियनों की समस्या को लेकर ज्ञापन उप श्रमायुक्त महोदय के नाम को ए एल सी हरिद्वार के माध्यम से सौंपा गया।

विरोध प्रदर्शन में फूड्स श्रमिक यूनियन आईटीसी के अध्यक्ष गोविंद सिंह, मनीष नेगी, देवेन्द्र सिंह,एवरेडी मजदूर यूनियन के अध्यक्ष अमित कुमार चौहान, महामंत्री अनिल कुमार सैनी,राजा बिस्कुट मजदूर संगठन के प्रधान बृजेश कुमार,बृज मोहन,बच्चा प्रसाद ,देव भूमि श्रमिक संगठन( HUL) के ललित सिंह, सुरेश राम, मुकेश कुमार, कर्मचारी संघ सत्यम ऑटो के महिपाल सिंह,चंद्रेश कुमार, सिमेंस वर्कर्स यूनियन (सी एंड एस इलेक्ट्रिक लिमिटेड) के अशोक गिरि, चंद्रसेन,दिलिप कुमार, विभूति कुमार, अनिल तोमर, इंकलाबी मजदूर केंद्र के हरिद्वार प्रभारी पंकज कुमार,जय प्रकाश ,भेल मजदूर ट्रेड यूनियन के उपाध्यक्ष नीशु कुमार,ब्रज राज, एवरेस्ट इंडस्ट्रीज मजदूर यूनियन लकेश्वरी भगवानपुर के महामंत्री सतीश कुमार प्रगतिशील महिला एकता केंद्र की सचिव दीपा व सामाजिक कार्यकर्ता एडवोकेट रुपचंद आजाद आदि संगठनों के लोग उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button