हरिद्वार

बडी खबर: लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना शुरू

वासुदेव राजपूत हरिद्वार प्रभारी

हरिद्वार की गूंज (24*7)
(वासु राजपुत) हरिद्वार। लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना पर देशभर के लोगों की नजरें लगी हैं 1 जून की शाम को विभिन्न एजेंसियों द्वारा किए गए एग्जिट पोल के नतीजों में जहां बीजेपी की सरकार बनते दिखाई गई, वहीं असली रिजल्ट मंगलवार 4 जून को होने वाली मतणना घोषित करेगी।

एग्जिट पोल के बाद असली रिजल्ट की बारी
एग्जिट पोल ने बीजेपी प्रत्याशियों का उत्साह सातवें आसमान पर पहुंचाया हुआ है तो कांग्रेस प्रत्याशी मंगलवार को होने वाली मतणना में उलटफेर की उम्मीद लगाए बैठे हैं। कांग्रेस के पौड़ी गढ़वाल लोकसभा सीट से प्रत्याशी गणेश गोदियाल ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं के दिल छोटा नहीं करने को कहा है। उन्होंने एक वीडियो संदेश के माध्यम से कहा कि एग्जिट पोल से अपना मनोबल गिरने नहीं दें, बल्कि 4 जून यानी आज होने वाली मतगणना पर कड़ी नजर रखें।

उत्तराखंड की 5 सीटों पर काउंटिंग
उत्तराखंड की 5 लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान हुआ था। ये पहले चरण का मतदान था। इसके बाद 6 चरण के मतदान और हुए और 1 जून को 7वें चरण के मतदान के साथ ही लोकसभा चुनाव 2024 की वोटिंग संपन्न हुई थी। आज मंगलवार 4 जून को 543 लोकसभा सीटों के लिए डाले गए वोटों की गिनती होगी। उत्तराखंड की 5 लोकसभा सीटों पड़े वोटों की गिनती के लिए निर्वाचन आयोग ने पूरा आंकड़ा दे दिया है। निर्वाचन आयोग ने जहां शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान के लिए उत्तराखंड को शाबाशी दी, वहीं मतगणना को लेकर भी खास निर्देश दिए।

4 सीटों पर 2 बजे तक आ जाएंगे रिजल्ट
मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉक्टर बीवीआरसी पुरुषोत्तम ने कहा है कि उत्तराखंड की पांच लोकसभा सीटों में से चार पर परिणाम काउंटिंग शुरू होने के 5 से 6 घंटे के अंदर आ जाएंगे। जबकि एक लोकसभा सीट पर काउंटिंग में थोड़ा ज्यादा समय लगेगा। डॉक्टर बीवीआरसी पुरुषोत्तम के अनुसार इस एक सीट का रिजल्ट शाम 4 से 5 बजे तक आ सकता है.

किन सीटों का रिजल्ट 1 से 2 बजे तक आएगा
मुख्य निर्वाचन अधिकारी (Chief Electoral Officer) डॉक्टर बीवीआरसी पुरुषोत्तम ने कहा कि अल्मोड़ा पिथौरागढ़, नैनीताल उधमसिंह नगर, टिहरी गढ़वाल और हरिद्वार लोकसभा सीटों की मतगणना दोपहर 1 से 2 बजे तक पूरी हो जाएगी। यानी इन चारों सीटों का परिणाम दोपहर 2 बजे तक घोषित हो जाएगा।

पौड़ी लोकसभा सीट की मतगणना में होगी देर
चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर का कहना है कि पौड़ी गढ़वाल लोकसभा सीट की मतगणना में देरी होगी। इस सीट पर मतगणना शाम 4 से 5 बजे तक पूरी होने की उम्मीद है। इसके पीछे जो कारण है उसके अनुसार पौड़ी लोकसभा सीट पर पोस्टल बैलेट अधिक हैं। इस कारण इस लोकसभा सीट पर थोड़ा ज्यादा समय लगेगा।

शुरू हो चुकी है मतगणना
लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू होगई है। निर्वाचन आयोग के अनुसार सबसे पहले लोकसभा चुनाव पोस्टल बैलेट की गणना होगी। सुबह 8:30 बजे से (ईवीएम) इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के वोट गिने जाएंगे. उत्तराखंड में 1 लाख पोस्टल बैलेट से मतदान हुआ है। ईवीएम से 58 प्रतिशत वोटरों ने वोट डाले हैं।

उत्तराखंड में 884 काउंटिंग टेबल लगी हैं
उत्तराखंड में मंगलवार को होने वाली काउंटिंग के लिए निर्वाचन आयोग ने 884 टेबल लगाई हैं। काउंटिंग सुव्यवस्थित तरीके से हो, इसके लिए मतगणना स्थलों के साथ ही पुलिस सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

Related Articles

Back to top button