देहरादून

पुलिस कप्तान ने लिए सड़को में पसरे अतिक्रमण व यातायात का जायज़ा, जल्द सुधारने को टीम को दिए निर्देश

राजेश कुमार देहरादून प्रभारी

हरिद्वार की गूंज (24*7)
(राजेश कुमार) देहरादून। राजधानी देहरादून में हाल ही में आयोजित हुए दो दिवसीय ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में पुलिस कप्तान अजय सिंह की टीम द्वारा आयोजन स्थल से लेकर राजधानी के तकरीबन सभी थाना क्षेत्रो में अस्थाई अतिक्रमण हटाने सहित यातायात व्यवस्था को निर्बाध रूप से संचालित कर राजधानी में बेहतरीन व्यवस्था बनाई गई थी। राजधानी में उक्त दो दिवस तक स्मूथ ट्रैफिक पर मुख्यमंत्री द्वारा पुलिस कप्तान को उक्त व्यवस्था को आगे भी लागू करने के लिए कहा था। जिसपर पुलिस कप्तान द्वारा कल एक आदेश जारी करते हुए सभी थाना व चौकी प्रभारियों को अपने अपने थाना क्षेत्रों में सड़कों पर पसरे अस्थाई अतिक्रमण को हटाने को कार्यवाही करने को कहा था।

जिस क्रम में आज सोमवार को वह स्वयं राजधानी के अलग अलग थाना क्षेत्रों में पैदल निरीक्षण को निकले। उनके द्वारा जनपद देहरादून के व्यस्ततम तथा यातायात का सबसे अधिक दबाव झेलने वाले मार्ग राजपुर रोड, ई०सी रोड, चकराता रोड, सहारनपुर रोड आदि क्षेत्रो का स्थलीय निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान उनके साथ मौजूद अधिकारियों को उक्त क्षेत्र के प्रभारियों को सड़कों पर बेतरतीब ढंग से खड़ी है गाड़ियों को व्यवस्थित कर यचित स्थान पर खड़े करने, अतिक्रमण करती रेहड़ियों, ठेलो को जल्द से जल्द हटाने को कहा।

उनके द्वारा घण्टाघर, राजपुर अंतर्गत दुकानों व उनके बाहर की व्यवस्था कभी पैदल निरीक्षण किया गया।उनके द्वारा व्यापारियों से वार्ता कर पार्किंग हेतु उपयुक्त स्थान बनाने व दुकानों के बाहर अतिक्रमण न करने का आग्रह किया गया। उनके द्वारा सभी थाना प्रभारियों को अपने क्षेत्र अंतर्गत दुकान व्यापारियों से वार्ता कर पार्किंग व्यवस्था के सम्बन्ध में बातचीत करने को कहा।उन्होंने सुझाया कि वह सभी प्रत्येक क्षेत्र में 20 से 25 दुकानदारों का एक ग्रुप बनाये जिनके द्वारा आपसी सहमति से अपने निजी व्यय पर अपने क्षेत्र में दुकानों के बाहर वाहनों की व्यवस्थित पार्किंग बनाये जाये। उन्होंने कहा कि उक्त पार्किंग हेतु 01 व्यक्ति को यातायात मित्र के रूप में नियुक्त किया जायेगा। उक्त व्यक्ति को यातायात पुलिस द्वारा ट्रेेनिंग तथा वर्दी दी जायेगी।

उन्होंने राजधानी के सभी दुकानदारों से निवेदन किया है कि वह सभी दुकानों के बाहर वाहनों के लिए व्यवस्थित पार्किंग बनाये ताकि वाहनों की पार्किंग से यातायात व्यवस्था बाधित न हो,साथ ही वह दुकानों के बाहर अनावश्यक रूप से कोई भी वाहनों को खड़ा न होने दे। उन्होंने कहा कि अस्थाई अतिक्रमण को हटाने को चलाया जा रहा है यह अभियान फिलहाल अत्यधिक यातायात दबाव वाले क्षेत्रों में प्रयोग किया जा रहा है,अगर उसका परिणाम अच्छा होगा,तो निश्चित ही यह राजधानी के बाकी हिस्सों में भी अमल में लाया जाएगा। उनके द्वारा इस दौरान दर्शन लाल चौक पर यातायात का निरीक्षण भी किया।

चालान काटना कोई स्थाई समाधान नही
राजधानी देहरादून में अवस्थित पार्किंग, अतिक्रमण की परेशानी के चलते राजधानी पुलिस द्वारा समय समय पर अभियान चलाया जाता है, जिसमे वाहनों, दुकानों का भारी भरकम चालान होता है। पुलिस कप्तान ने साफ किया है कि चालान काटना या जुर्माना लगाना कोई स्थाई समाधान नही है। जरूरत है कि पुलिस, जिला प्रशासन व सम्बंधित विभाग मिलकर प्रयास करे कि जो यातायात को दिक्कत कर रहे है उनको मिलकर हटाया जा सके।

Related Articles

Back to top button