देहरादून

नानकमत्ता हत्याकांड में शामिल मुख्य साजिशकर्ता सहित दो अभियुक्त गिरफ्तार

राजेश कुमार देहरादून प्रभारी

हरिद्वार की गूंज (24*7)
(राजेश कुमार) देहरादून। उधमसिंह नगर के नानकमत्ता गुरुद्वारे के डेरा कारसेवक प्रमुख बाबा तरसेम सिंह की हत्या में शामिल दो और षडयंत्रकारियों सतनाम सिंह और सुलतान सिंह को उधमसिंह नगर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस कप्तान मंजूनाथ टी०सी ने बताया कि गिरफ्तार सुल्तान सिंह ने ही बाबा तरसेम सिंह की हत्या की साजिश रची थी व अन्य षड्यंत्रकारियों को एकत्रित कर हत्यारो को पैसे व हथियार उपलब्ध करवाए थे। पुलिस अब तक इस पूरे मामले में 9 अभियुक्तो को गिरफ्तार कर चुकी है व एक का एनकाउंटर कर चुकी है।

जानकारी हो कि बीती 28 मार्च को नानकमत्ता गुरुद्वारे परिसर में सुबह साढ़े छह बजे करीब गुरुद्वारे परिसर के बरामदे में बैठे डेरा कारसेवक प्रमुख बाबा तरसेम सिंह पर एक बाइक सवार दो अभियुक्तो में से पीछे बैठे हथियारबंद अभियुक्त द्वारा दो गोली मारकर हत्या कर दी थी। मामले में पुलिस द्वारा नानकमत्ता थाने में धारा 302/34/120बी बनाम सरबजीत सिंह आदि कुल 02 नामजद व 03 अज्ञातों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था। मामले में पुलिस मुख्यालय स्तर से डीजीपी अभिनव कुमार द्वारा संज्ञान लेते हुए अभियुक्तो की गिरफ्तारी व पूर्ण तफ्तीश को कुल 11 पुलिस टीमो का गठन किया था। विवेचना,फॉरेन्सिक, दस्तावेजी, सीसीटीवी, बयानात चश्मदीद गवाहान व सर्विलांस की सहायता से ठोस साक्ष्य संकलन कर पुलिस द्वारा बीती 3 अप्रैल को दो अभियुक्त दिलबाग सिंह व अमनदीप सिंह उर्फ काला, 4 अप्रैल को दो और अभियुक्त बलकार सिंह व हरविन्दर सिंह उर्फ पिन्दी, 6 अप्रैल को जसपाल सिंह व परगट सिंह व 7 अप्रैल को एक अभियुक्त सुखदेव सिंह उर्फ सोनू गिल को गिरफ्तार किया व घटना में प्रयुक्त 02 कारें, डीवीआर, मोबाईल फोन आदि बरामद किये गये।

वहीं मामले में जांच के दौरान पुलिस को वांछित मुख्य अभियुक्त शूटर अमरजीत सिंह उर्फ बिट्टू उर्फ गंडा व सरबजीत सिंह के विषय मे जानकारी हुई व पुलिस ने उनके वारंट प्राप्त कर उन पर 01 लाख रूपये का ईनाम घोषित किया गया। इस बीच एसटीएफ उत्तराखंड व हरिद्वार पुलिस की टीम के साथ 9 अप्रैल को शूटर अमरजीत सिंह उर्फ बिट्टू उर्फ गंडा की हुई मुठभेड़ में अभियुक्त की मृत्यु हो गयी। मामले में शामिल अभियुक्तो की गिरफ्तारी को गठित एसआईटी टीम द्वारा मुख्य साजिशकर्ता वांछित सतनाम सिंह (51) पुत्र जगीर सिंह निवासी कुईया महोलिया थाना बंडा जिला शाहजहाँपुर उ०प्र व सुल्तान सिंह (55) पुत्र इन्दर सिंह निवासी गदाफार्म थाना बिलासपुर जिला रामपुर उ०प्र की गिरफ्तारी को लगातार प्रयास किये जा रहे थे।गिरफ्तारी से बचने के लिए अभियुक्त सतनाम सिंह लगातार अपने ठिकाने बदल रहा था परन्तु गठित टीम द्वारा प्रोफेशनल पुलिसिंग करते हुए वांछित अभियुक्त सतनाम को कल शुक्रवार को नेपाल बॉर्डर स्थित गौरीफंटा जिला लखीमपुरखीरी से गिरफ्तार किया गया।

वहीं एक और टीम द्वारा वांछित 20 हजार के इनामी सुल्तान को गिरफ्तार करने के लिए दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश व पंजाब के विभिन्न स्थानों पर लगातार दबिश दी जा रही थी,पर टीम को कोई सफलता हाथ नही लग रही थी। पुलिस टीम द्वारा लगातार मैनुअल इनपुट व सर्विलॉस की सहायता से कल शुक्रवार मल पिल्लूखेडा थाना क्षेत्र जनपद जिन्द हरियाणा से अभियुक्त को गिरफ्तार किया गया।
पुलिस कप्तान मंजूनाथ टी0सी0 ने बताया कि अभियुक्त सतनाम द्वारा अपने सह अभियुक्तों दिलबाग, बलकार, परगट व हरविन्दर उर्फ पिन्दी के साथ मिलकर बाबा तरसेम की हत्या का षडयन्त्र रचा। इस षडयन्त्र को पूरा करने के लिए उन्होंने आवास विकास स्थित गुरुद्वारे व दिलबाग के घर पर की कई मीटिंग कर योजना को अंजाम देने को योजना बनायी। पुलिस कप्तान ने बताया कि मुख्य साजिशकर्ता सतनाम द्वारा ही इस हत्यकांड में और अभियुक्तो को शामिल किया व षड्यंत्र बनाया। बाबा तरसेम की हत्या हेतु उसने सरबजीत व अमरजीत नाम के पेशेवर अपराधियों को अपने साथियों के साथ मिलकर पैसा, मोबाईल, हथियार व अन्य संसाधन उपलब्ध कराए।

पुलिस कप्तान मंजूनाथ ने गिरफ्तार अभियुक्त सुल्तान सिंह के विषय मे जानकारी देते हुए बताया कि तराई क्षेत्र में गुरुद्वारों व सिक्ख समुदाय से जुडे धार्मिक स्थालों पर वर्चस्व को लेकर चल रही रंजिश के कारण अभियुक्त सुल्तान द्वारा गिरफ्तार अभियुक्तो व अन्य लोगो के साथ मिलकर यह साजिश रची। गिरफ्तार अभियुक्त के मुख्य शूटर अमरजीत उर्फ बिट्टू उर्फ गंडा से सीधा सम्पर्क भी प्रकाश में आया है। षडयन्त्रकारियों को इस हत्या के लिए जोडने व शूटर्स को पैसा व अन्य संसाधन उपलब्ध कराने में भी अभियुक्त सुल्तान की मुख्य भूमिका रही है। गिरफ्तार अपराधियों पर हत्या, लूट, गैंगस्टर जैसे जघन्य अपराध सम्बंधित दर्ज़नो मुकदमे अलग अलग थानों में दर्ज है।

पुलिस कप्तान ने बताया कि बाबा की हत्या में शामिल दूसरे फरार एक लाख ईनामी अभियुक्त सरबजीत सिंह पुत्र स्वरूप सिंह निवासी मियाविंड थाना वैरोवाल जिला तरनतारण, पंजाब की गिरफ्तारी के लिए अलग अलग टीमो द्वारा पंजाब, उत्तर प्रदेश, दिल्ली के विभिन्न स्थानों पर दबिश दी जा रही है। मामले में अभियुक्तों के तार जिन और लोगो से जुड़े है उनके विषय मे भी जानकारी की जा रही है,जिनकी संभवतः जल्द ही गिरफ्तारी की जाएगी।

Related Articles

Back to top button