हरिद्वार

एसएमजेएन में द्रुत सहायता एप के बारे मे विद्यार्थियों को किया जागरूक

सम्पूर्ण उत्तराखंड में गांव कस्बे शहर में मिनटों में उपलब्ध होगी होम गार्ड की आपातकालीन सहायता

हरिद्वार की गूंज (24*7)
(नीटू कुमार) हरिद्वार। किसी भी आपातकालीन स्थिति आपदा, सहायता, दुर्घटना, छेड़छाड़ आदि विपरीत परिस्थितियों में त्वरित तौर पर महज द्रुत होमगार्ड एप के द्वारा कैसे सूचना दी जाए और सहायता प्राप्त की जाए इसके लिए आज श्रवण नाथ मठ जवाहरलाल नेहरू महाविद्यालय (एसएमजेएन पी०जी) में आज शनिवार को परिसर में जागरूकता अभियान चलाया गया। जिला होम गार्ड कार्यालय हरिद्वार व आंतरिक गुणवता मूल्यांकन प्रकोष्ठ के तत्वाधान में आयोजित इस जागरूकता अभियान में बड़ी तादाद में छात्र छात्राएं शामिल हुईं। प्लाटून कमांडर जिला होमगार्ड कार्यालय देवकी नंदन पांडे के नेतृत्व में द्रुत होम गार्ड एप के बारे में जानकारी प्रदान की गई साथ ही इसे प्लेस्टोर और स्कैन द्वारा अपने मोबाइल फोन में कैसे डाउनलोड करे इसकी विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। उन्होंने बताया की पैनिक बटन दबाते ही यह सूचना निकटतम 3 होम गार्ड को प्रेषित होती है, जो भी समीप होम गार्ड होगा वो तुरंत मौके पे पहुंच जायेगा।साथ ही अगर कोई होम गार्ड अवकाश या ऑफ ड्यूटी पर है लेकिन उसकी लोकेशन सहायता चाहने के समीप है तो वही तुरंत सहायता के लिए पहुंच जायेगा। प्राचार्य डॉ सुनील कुमार बत्रा ने द्रुत एप को नितांत आवश्यक बताया उन्होंने कहा की बटन दबाते ही नजदीकी होम गार्ड स्वयंसेवक सहायता चाहने वाले व्यक्ति के पास तुरंत पहुंच जायेगा। डॉ बत्रा ने बताया कि जरूरतमंद को तुरंत सहायता पहुंचाने हेतु होम गार्ड की यह पहल पूरे प्रदेश में दिसंबर 6 को रैतिक परेड में लॉच की गई।
महाविद्यालय के आंतरिक गुणवता मूल्यांकन प्रकोष्ठ के डीन डां संजय माहेश्वरी ने छात्रा, शिक्षिकाओ व महिलाओं के लिए इसे बेहद कारगर बताया। उन्होंने कहा की विपरीत परिस्थितियों में होम गार्ड की यह पहल सराहनीय है।
बी कॉम तृतीय सेमसेटर की छात्राएं उर्वशी लहरिया, जाहन्वी ने द्रुत एप को डाउनलोड कर इसकी प्रशंसा की। कहां की छात्राओं के लिए यह ऐप अपने मोबाइल फोन में होना नितांत आवश्यक है। होम गार्ड कार्यालय की तरफ से जितेंद्र सिंह कैंतुरा,प्रकाश नाथ, राजेंद्र कुमार आदि इस अभियान में शामिल रहे। वही कॉलेज प्रबंधन की तरफ से डॉ शिव कुमार चौहान, डा मनोज सोही, डा जे०सी आर्य, डा विनय थपलियाल, मनोज मलिक, पल्लवी शर्मा आदि शामिल रहे।

Related Articles

Back to top button