हरिद्वार

ई-स्मार्ट क्लिनिक की शुरुआत: भारत में स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच बढ़ाने को लेकर भारत सरकार के साथ मिलकर लॉर्ड्स मार्क इंडस्ट्रीज की पहल

लॉर्ड्स मार्क इंडस्ट्रीज ने उत्तराखंड के हरिद्वार (गैंडीखाता) में पहले ई-स्मार्ट क्लिनिक प्रोजेक्ट की शुरुआत की

हरिद्वार की गूंज (24*7)
(गगन शर्मा) हरिद्वार। आईवीडी उत्पाद बनाने वाली अग्रणी कंपनी लॉर्ड्स मार्क इंडस्ट्रीज ने भारत सरकार के राष्ट्रीय कार्यक्रम उन्नत भारत अभियान और आईआईटी दिल्ली की पहल एफआईटीटी (फाउंडेशन फॉर इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी ट्रांसफर) के साथ मिलकर उत्तराखंड के हरिद्वार में क्रांतिकारी ई-स्मार्ट क्लिनिक की शुरुआत की घोषणा की है, इस पहल का मकसद देश के सभी हिस्सों में स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच को नए सिरे से परिभाषित करना है, जो स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े बुनियादी ढांचे की प्रगति के लिहाज से उल्लेखनीय है।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एम्स राजकोट में ई-स्मार्ट क्लिनिक परियोजना का उद्घाटन किया था, देश की सेवा के लिए प्रतिबद्ध, लॉर्ड्स मार्क इंडस्ट्रीज देशभर में ई-स्मार्ट क्लिनिक की पहुंच का विस्तार करने की कोशिश कर रही है, ई-स्मार्ट क्लिनिक को सुविधाजनक एवं सुगम बनाने के लिए इसे पोर्टेबल एवं मोबाइल बनाया जा रहा है. इस पहल का लक्ष्य मरीजों को 1000 रुपये से भी कम के मामूली खर्चे के साथ जांच एवं परामर्श सेवाएं प्रदान करना है, कंपनी की योजना पूरे देश में ई-स्मार्ट क्लिनिक की संख्या बढ़ाकर 16,000 करना है, उन्नत भारत अभियान और एफआईआईटी के साथ यह साझेदारी हेल्थकेयर टेक्नोलॉजी और नवाचार को लोकतांत्रिक बनाए जाने को लेकर अहम कदम है जिससे देश के करोड़ों लोगों के जीवन में बड़ा बदलाव आ सकता है।

हरिद्वार के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ मनीष दत्त, हरिद्वार के मुख्य विकास अधिकारी (आईएएस) प्रतीक जैन, उन्नत भारत अभियान के राष्ट्रीय समन्वयक विरेंद्र कुमार विजय, बहादराबाद के बीडीओ मानस मित्तल, सुरभि फाउंडेशन के अध्यक्ष आलोक गुप्ता, गैंडीखाता के ग्राम प्रधान मोहम्मद शफीक लोधा, ग्राम प्रधान शशि झंडवाल, बाहर पिल्ली के ग्राम प्रधान सुनील पाल, उन्नत भारत अभियान के मैनेजर आशीष चौहान और सामुदायिक नेता कृष्णा रावत सहित कई प्रमुख नौकरशाहों एवं गणमान्य व्यक्तियों ने इस उद्घाटन समारोह में हिस्सा लिया।

कॉन्टैक्टलेस वाइटल मॉनिटरिंग, टेलिमेडिसिन, कंसल्टेशन एवं प्वाइंट-ऑफ-केयर डायग्नोस्टिक जैसी अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी एवं नवोन्मेषी समाधान के जरिए ई-स्मार्ट क्लिनिक प्रोजेक्ट स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने की दिशा में एक बड़ा बदलाव ला सकता है, ई-स्मार्ट क्लिनिक के जरिए लाइव वाइटल्स, बायोकैमिस्ट्री, हेमेटोलॉजी, संक्रामक रोग, हृदय और शरीर से जुड़ी कई तरह की जांच हो सकती है इसके अलावा इसके जरिए मूत्र की जांच भी हो सकती है और मातृत्व से जुड़ी जांच भी संभव है।

इस मौके पर लॉर्ड्स मार्क इंडस्ट्रीज लिमिटेड के प्रबंध निदेश (मैनेजिंग डायरेक्टर) सचिदानंद उपाध्याय ने कहा “आज ऐतिहासिक दिन है जब हमने हरिद्वार में ई-स्मार्ट क्लिनिक की शुरुआत की है यह स्वास्थ्य सेवाओं तक सबकी पहुंच सुनिश्चित करने को लेकर हमारी प्रतिबद्धता को दिखाता है. यह पहल दूरदराज के समुदायों तक गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच सुनिश्चित करने करने के लिए अत्याधुनिक तकनीक के इस्तेमाल के जरिए नवाचार एवं सामाजिक जिम्मेदारी पूरी करने को लेकर जारी हमारे निरंतर प्रयासों को दिखाता है, ई स्मार्ट क्लिनिक के साथ हम एक स्वस्थ, अधिक न्यायसंगत समाज की दिशा में एक बड़े बदलाव वाली यात्रा शुरू कर रहे हैं। इसके जरिए हम लोगों को अधिक स्वस्थ जीवन जीने के लिए आवश्यक उपकरणों के साथ सशक्त बना रहे हैं।

लॉर्ड्स मार्क इंडस्ट्रीज ने अपने टेक्नोलॉजी पार्टनर डोजी के साथ मिलकर ई-स्मार्ट क्लिनिक का विकास किया है. इसके तहत पेटेंटेड टेक्नोलॉजी की मदद से बिना किसी बाहरी अटैचमेंट के मरीजों से जुड़े अहम मापदंडों (पैरामीटर्स) का पता लगाया जाता है, महज 20 मिनट में खून की जांच करने में सक्षम क्लिनिक ग्रामीण मरीजों को ऑनलाइन तरीके से शीर्ष डॉक्टरों से कनेक्ट कर देती है, जिनसे वे अपनी स्थानीय भाषा में संवाद कर पाते हैं, लॉर्ड्स मार्क इंडस्ट्रीज ने बायोकेमिस्ट्री और हेल्थ कियोस्क के लिए पेटेंट दाखिल किया है, जिनके जांच नतीजे 99 फीसदी तक सही पाए गए हैं। यह बीमारी का पता लगाने के लिए काफी किफायती दर पर रोगियों को इस तरह का पोर्टेबल समाधान उपलब्ध कराने का वैश्विक स्तर पर पहला उदाहरण है, इसके साथ ही इसके जरिए अग्रणी डॉक्टरों से ऑनलाइन संवाद भी संभव हो पाता है, यह क्लिनिक किफायती मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप है।

लॉर्ड्स मार्क इंडस्ट्रीज के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर मानव तेली ने कहा हरिद्वार में ई स्मार्ट क्लिनिक प्रोजेक्ट की शुरुआत को लेकर मैं काफी उत्साहित हूं, यह पहल स्वास्थ्य सेवाओं में नवाचार और उसकी पहुंच सुनिश्चित करने के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दिखाती है, इसके जरिए हम काफी कम कीमत पर लोगों को अत्याधुनिक डायग्नोस्टिक सेवाएं और कंसल्टेंशन उपलब्ध कराके उन्हें सशक्त बना पाएंगे। हमारा मानना है कि यह सभी नागरिकों के लिए समावेशी एवं न्यायसंगत हेल्थकेयर के हमारे सपने को साकार करने की दिशा में एक अहम कदम है।

पहले पांच केंद्रों पर सफल ट्रायल के बाद ई-स्मार्ट क्लिनिक का देशभर में कॉमर्शियलाइज किया जाएगा, अंतरराष्ट्रीय साझेदारों ने भी इसके वैश्विक वितरण को लेकर रुचि दिखाई है भारत में ई-स्मार्ट क्लिनिक का बाजार 3,000 करोड़ रुपये से ज्यादा है, जो लॉर्ड्स मार्क इंडस्ट्रीज को विभिन्न चिकित्सकीय जांच के लिए अतिरिक्त अवसर उपलब्ध कराता है, ई स्मार्ट क्लिनिक प्रोजेक्ट की शुरुआत सभी नागरिकों को सुलभ और किफायती हेल्थकेयर उपलब्ध कराने की दिशा में एक अहम कदम है, जो एक स्वस्थ अधिक समृद्ध भारत की सरकार की व्यापक दृष्टि के अनुरूप है।

लॉर्ड्स मार्क इंडस्ट्रीज के बारे में जानिए
साल 1998 में स्थापित लॉर्ड्स मार्क इंडस्ट्रीज लिमिटेड (लॉर्ड्स) ने कागज से लेकर एलईडी से लेकर नवीकरणीय ऊर्जा से लेकर मेडिकल डायग्नोस्टिक उद्योग में शानदार प्रगति की है. लॉर्ड्स एवं उसकी अनुषंगी कंपनियों ने इलेक्ट्रिक वाहन, जीनोम परीक्षण, विटामिन उद्योग और स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में अपनी पहचान बनाई है, विविधीकरण के जरिए वृद्धि से नया ट्रेंड स्थापित हुआ है और लॉर्ड्स की सफलता में यह काफी अहम रहा है।

Related Articles

Back to top button