हरिद्वार

गाड़ी में कलेक्ट्रर का बोर्ड लगाकर घूमता था ठगी गैंग का मुख्य सरगना, आया पुलिस की गिरफ्त में

पीडब्ल्यूडी विभाग में निरीक्षण अधिकारी के पद पर नौकरी दिलाने के नाम से की लाखों की ठगी, पहुंचा जेल

हरिद्वार की गूंज (24*7)
(रजत चौहान) हरिद्वार। उत्तराखंड में धोखाधड़ी के शिकार हो रहे लोगों का लगातार ग्राफ बढ़ता जा रहा है। वही ठग द्वारा अलग-अलग तरीके से लोगों को अपनी ठगी का शिकार बना रहे हैं। तो वहीं पुलिस द्वारा भी ठगी करने वालों को जेल भेजने का काम कर रही है। ऐसा ही एक मामला ज्वालापुर क्षेत्र अंतर्गत का प्रकाश में आया है, जहां ज्वालापुर और रानीपुर पुलिस को बड़ी कामयाबी हासिल हुई है। ज्वालापुर पुलिस ने खुलासा करते हुए बताया कि उधमसिंह नगर जिले का कलेक्ट्रर, समीक्षा अधिकारी सचिवालय उत्तराखंड सरकार बताकर कर युवक, युवतियों को सरकारी नौकरी लगाने, शादी का झांसा देकर उनकी गाढ़ी कमाई व जमीन हड़पने वाले ठगी गैंग का मुख्य सरगना को ऋषिकुल चौराहे से गिरफ्तार किया है।

उल्लेखनीय है कि ज्वालापुर कोतवाली पर पीड़ित चेतन अरोड़ा पुत्री स्व० अमरनाथ अरोड़ा निवासी खन्ना नगर ज्वालापुर के द्वारा तहरीर दी गई। वहीं जानकारी के मुताबिक निहार कर्णवाल पुत्र स्वर्गीय राजेंद्र कर्णवाल निवासी खन्ना नगर ज्वालापुर जिसके द्वारा स्वयं को डीएम बताते हुए पीड़ित को पीडब्ल्यूडी विभाग में निरीक्षण अधिकारी के पद पर नौकरी दिलवाने के नाम से धोखाधड़ी करते हुए 65,50,000 की मांग की गई थी। आरोपी निहार द्वारा पीड़ित को अपने आप को सरकारी कर्मचारी दिखाने के लिए उत्तराखंड सरकार की नेम प्लेट लगी हुई गाड़ी का इस्तेमाल करता था, जिसके पीड़ित को उक्त आरोपी पर विश्वास हो गया और नौकरी लगाने के नाम पर पीड़ित की बीमार माता नीलम अरोड़ा द्वारा ठगी कर रहा आरोपी को शुरू में डेढ़ लाख रुपए दे दिए, आरोपी निहार द्वारा बताया गया कि वह अब नौकरी समाप्त हो गई है। आरोपी द्वारा पीड़ित को अपने झांसे में लेकर बताया कि एक एसडीएम के पद पर नौकरी दिला सकता है, जिसकी एवज में आरोपी निहार द्वारा पीड़ित से 70 लाख रुपए की मांग की गई।

वहीं इस बाबत पर ज्वालापुर कोतवाली प्रभारी कुंदन सिंह राणा ने बताया घटना की संवेदनशीलता को देखते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के द्वारा तत्काल आवश्यक कानूनी कार्रवाई कर अनावरण हेतु आदेशित किया गया था। वहीं उन्होंने बताया की आरोपी की विवेचना रेल चौकी प्रभारी विकास रावत द्वारा संपादित की जा रही थी, कोतवाली प्रभारी ने बताया की धोखाधड़ी करने वाला आरोपी हरिद्वार से कहीं दूर भगाने की फिराक में था, इस पर पुलिस अधीक्षक नगर अपराध एवं क्षेत्राधिकारी ज्वालापुर द्वारा तत्काल आवश्यक कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया, और कोतवाली ज्वालापुर व रानीपुर पुलिस की संयुक्त टीम के द्वारा तत्काल कार्रवाई कर आरोपी निहार कर्णवाल को ऋषिकुल तिराहे मुख्य हाइवे के पास से गिरफ्तार किया गया, ओर गैंग के फरार चल रहे सदस्यों में निशात कुमार गुप्ता, निखिल बेनिवाल और महिला मेमकीला की पुलिस तलाश कर रही है, जल्द ही तीनो को गिरफ्तारी कर लिया जाएगा।

ऐसे बनाते थे लोगो को ठगी का शिकार

पुछताछ में आरोपी ने बताया की अन्य साथियों निशांत कुमार गुप्ता, निखिल बेनीवाल व उसकी माता मेमकिला के साथ मिलकर एक गिरोह के रूप में काम करते थे, वह एक षड्यंत्र के तहत बेरोजगारो युवक, युवतियों को अपना निशाना बनाकर उनको सरकारी नौकरी का लालच देते थे। इसके लिए गाड़ी तथा गनर आदि की व्यवस्था निशांत कुमार गुप्ता करता था, जिससे वह डीएम लगे तथा उसके बाद निहार करावल सरकारी नौकरी के नाम पर जाल में फसें बेरोजगारो को किसी उच्च सरकारी पद का प्रलोभन देकर उसकी जमीन को निखिल बेनीवाल जो की एक प्रॉपर्टी डीलर है और उसके माध्यम से उसके तथा उसके परिवार के नाम से गिफ्ट करवा देते थे तथा फिर इस प्रॉपर्टी को आगे किसी पार्टी को सैल कर देते थे।

एक और दूसरा चुकाने वाला खुलासा
जानकारी के मुताबिक इसके अलावा गिरफ्तार हुए आरोपी ने बताया की हम लोग सुनारो से किसी व्यक्ति का चैक लगवाकर सोना खरीद लेते थे, तथा उस सोने को किसी दूसरे सुनार को सस्ते दामो मे बेचने का लालच देकर उससे नगद धन प्राप्त फरार हो जाते थे, इसके अतिरिक्त उक्त गैंग द्वारा निहार कर्णवाल को जिला अधिकारी दिखाकर शिवालिक नगर की एक महिला को शादी का झासा देकर शारिरीक शोषण किया गया, तथा उसके परिवार को विश्वास में लेकर पीड़िता की माता से कुछ प्लाट अपने नाम पर गलत तरीके से गिफ्ट करवा लिये, तथा फर्जी कागजात के आधार पर उनकी कारे हड़प ली थी। जिस सम्बन्ध में कोतवाली रानीपुर में आरोपी के खिलाफ कई धाराओं में पंजीकृत है। वहीं पुलिस टीम में क्षेत्राधिकारी ज्वालापुर सुश्री निहारिका सेमवाल, प्रभारी निरीक्षक ज्वालापुर कुन्दन सिंह राणा, प्रभारी निरीक्षक रानीपुर नरेन्द्र बिष्ट, व०उ०नि सन्तोष सेमवाल कोतवाली ज्वालापुर, चौकी प्रभारी रेल विकास रावत, उ०नि पूजा मेहरा कोतवाली रानीपुर, का० दीपक चौहान व का० अंकित कवि शामिल रहें।

Related Articles

Back to top button